HomeहरियाणारोहतकKhap Panchayat Online Meeting: हाईटेक हुई खाप पंचायतें, 9 दिनों तक करेंगी...

Khap Panchayat Online Meeting: हाईटेक हुई खाप पंचायतें, 9 दिनों तक करेंगी ऑनलाईन महापंचायत

नरेश टिकैत ने किया ऑनलाइन उदारवादी जमींदार महापंचायत का शुभारंभ Khap Panchayat Online Meeting

आज समाज डिजिटल, रोहतक:

Khap Panchayat Online Meeting: हरियाणवी सभ्यता व संस्कृति को विश्व पटल पर लाने के लिए खाप पंचायतें अब हाईटेक होकर सक्रिय हो रही हैं। यह पहला मौका होगा जब प्रदेश भर की चर्चित खाप पंचायतें ऑनलाइन माध्यम से महापंचायत कर पूरे 9 दिनों तक एक मंच पर पूरे विश्व से जुड़ेंगी। आज से शुरू हुई यह महापंचायत का विधिवत उदघाटन बालियान खाप के अध्यक्ष नरेश टिकैत, गठवाला खाप के प्रधान बलजीत मलिक व चौहान खाप अध्यक्ष ज्ञान सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से किया।

Read Also: Strict Action on Property Tax Defaulters: सम्पत्ति कर डिफाल्टरों के खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी

18 मार्च तक चलेगी महापंचायत Khap Panchayat Online Meeting

यह महापंचायत 18 मार्च तक चलेगी तथा इस महापंचायत को उदारवादी जमीदार महापंचायत का नाम दिया गया है तथा इसमें खाप, खेड़ा व खेत विषय को लेकर आज पहली ऑनलाइन महापंचायत आयोजित हुई। यह जानकारी देते हुए बुनियाद शिक्षा निकेतन की निदेशिका प्रोमिला चौधरी व समाजसेवी मिथलेश हुड्डा ने बताया कि हरियाणा खाप, खेड़े और खेत के रूप में प्रसिद्ध रहा है।

यहां की भाषा, बोली, लोकगीत, त्योहार, संस्कृति, अपनापन और पारंपरिक रीति रिवाज हरियाणा की पहचान रहे हैं। यह अन्य राज्यों की भांति उदारवाद और सामाजिक ताना-बाना प्रखर है। इसी धारणा को आगे बढ़ाने को लेकर खाप प्रधानों को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है ताकि युवा पीढ़ी भी खाप, खेड़े और खेत परंपरा को आगे ले जा सके। उन्होंने बताया कि इस उजमा महापंचायत के सूत्रधार फ्रांस में बसे हरियाणवी समाजसेवी फूल कुमार मलिक हैं।

Read Also: De-addiction Awareness Workshop: जनता के सहयोग के बिना सामाजिक एवं आपराधिक बुराई से छुटकारा नहीं पाया जा सकता

उजमा महापंचायत में महिला शक्ति को भी उचित स्थान दिया Khap Panchayat Online Meeting

प्रोमिला चौधरी ने बताया कि इस उजमा महापंचायत में महिला शक्ति को भी उचित स्थान दिया गया है और हर दिन होने वाले सेमिनार के संचालन की जिम्मेदारी खापों से जुड़ी महिला प्रतिनिधियों को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि 11 मार्च को शाही शौर्य पर सर्वखाप के अध्यक्ष नफे सिंह नैन, झाड़सा 360 से महेंद्र ठाकरान, नांदल खाप के प्रधान सुरेश नांदल, 12 मार्च को भाषा विभय पर जाटू खाप 84 के प्रधान राजपाल, 525 बृज खाप के अध्यक्ष अरूण जैलदार व सर्वखाप कोर्डिनेटर महेंद्र नांदल अपने विचार रखेंगे।

13 मार्च को साहित्य का सेमिनार होगा जिसमें सर्वखाप महिला की अध्यक्ष डॉ. संतोष दहिया, सर्व खाप के महामंत्री सुभाष बालियान, 14 मार्च को आध्यात्मिक प्रेम पर अपने विचार सांगवान खाप के अध्यक्ष सोमवीर सांगवान, सतरोड़ खाप के अध्यक्ष रामनिवास लोहान और धनखड़ खाप अध्यक्ष डॉ. ओमप्रकाश धनखड़ अपनी बात रखेंगे।

इसी तरह 15 मार्च को पुरातत्व विरासत पर सेमिनार होगा। जिसमें 12 खाप के अध्यक्ष कुलदीप ढांडा, अहलावत खाप के अध्यक्ष जय सिंह अहलावत, 16 मार्च को खेत-खलिहान विषय पर दलाल खाप 84 के अध्यक्ष भूप सिंह देशवाल और कंडेला खाप के पूर्व अध्यक्ष टेकराम कंडेला विचार रखेंगे।

17 मार्च को राजनीतिक सत्ता विषय पर नरवाल खाप के अध्यक्ष भले सिंह नरवाल, पालम 360 के अध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी अपनी राय देंगे। 18 मार्च को उजमा सेशन का अंतिम सेमिनार परिवार मिलन पर रहेगा। जिसमें खाप-84 के अध्यक्ष हरदीप अहलावत और दादन खाप के अध्यक्ष रणधीर सिंह विचार रखेंगे।

Read Also: Smoking Invites Serious Diseases: धूम्रपान गंभीर बीमारियों को निमंत्रण : सीजेएम जसबीर

Read Also: BJP Wins in Four States: चार राज्यों में भाजपा की जीत के जश्न में प्रदेश महामंत्री डॉ पवन सैनी ने उड़ाया गुलाल

Read Also मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी वर्गो के लिए एक संतुलित बजट पेश किया : रणजीत सिंह

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular