HomeहरियाणाकरनालSmoking Invites Serious Diseases: धूम्रपान गंभीर बीमारियों को निमंत्रण : सीजेएम जसबीर

Smoking Invites Serious Diseases: धूम्रपान गंभीर बीमारियों को निमंत्रण : सीजेएम जसबीर

प्रवीण वालिया, करनाल :

Smoking Invites Serious Diseases: मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण करनाल सुश्री जसबीर ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, करनाल द्वारा जिला समाज कल्याण विभाग एवं नशामुक्त भारत अभियान, करनाल एवं जिला प्रशासन के सहयोग से जिला बार एसोसिएशन करनाल के कांफ्रैंस हॉल में धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया।

जागरूकता शिविर में मनोचिकित्सक डॉ. मनन गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलौड़, वरिष्ठ राज्य समन्वयक अवनीत कुमार. निकिता शर्मा, राज्य समन्वयक, नशामुक्त भारत अभियान, करनाल, भारत सरकार सचिन मक्कड़, अनुभाग अधिकारी, वीरेंद्र सिंह, दलेल सिंह, संतोष कुमार मनोवैज्ञानिक उपस्थित थे। इसके अलावा पैनल के अधिवक्ता, बार सदस्य, पैरा लीगल वालंटियर्स, शिक्षक, नेहरू युवक, छात्र और अन्य अधिकारी भी उक्त शिविर में शामिल हुए।

Read Also: Strict Action on Property Tax Defaulters: सम्पत्ति कर डिफाल्टरों के खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी

धूम्रपान निषेध दिवस मनाया Smoking Invites Serious Diseases

सीजेएम सुश्री जसबीर ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह 10 मार्च 2022 को मनाया गया। उन्होंने कहा कि यह दिन मुख्य रूप से धूम्रपान और इसी तरह की परिवर्तनशीलता के माध्यम से तंबाकू के सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक प्रयास है, इससे धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस वर्ष ‘नो स्मोकिंग डेÓ की थीम ‘धूम्रपान छोडऩे के लिए तनावपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं हैÓ। उन्होंने कहा कि धूम्रपान छोडऩे के लिए व्यक्ति में इच्छा शक्ति का होना आवश्यक है। धूम्रपान करने से मनुष्य कईं प्रकार की गंभीर बीमारियों को निमंत्रण देता है जिससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Read Also: De-addiction Awareness Workshop: जनता के सहयोग के बिना सामाजिक एवं आपराधिक बुराई से छुटकारा नहीं पाया जा सकता

नशीले पदार्थों और व्यसनों के बारे किया जागरूक Smoking Invites Serious Diseases

कार्यक्रम में प्रवक्ता ने प्रतिभागियों को धूम्रपान के दुष्परिणामों और किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों और व्यसनों के बारे में जागरूक किया। डॉ. मनन गुप्ता ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति मादक द्रव्यों का सेवन छोडऩा चाहता है तो वह उससे संपर्क कर सकता है और इस संबंध में ऐसे व्यक्ति को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जा सकती है।
इस अवसर पर अवनीत कुमार ने बताया कि मास्टर वालंटियर तैयार किए जाएंगे जो गांव के कोने-कोने में जाकर लोगों को नशामुक्त अभियान के बारे में जागरूक करेंगे और इस संबंध में ऐसे स्वयं सेवकों को विशेष पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. यह भी बताया गया कि किसी भी प्रकार के तंबाकू की बिक्री के लिए सभी शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 पहले ही लगाई जा चुकी है।

Read Also: BJP Wins in Four States: विधायक लीला राम व गौरव पाडला ने कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्न

धूम्रपान को लेकर किया जागरूक Smoking Invites Serious Diseases

उन्होंने कहा कि वैश्विक दिवस उन सभी लोगों के लिए एक सावधानी के रूप में चित्रित करता है जो धूम्रपान के आदी हैं। धूम्रपान के खतरों पर जोर देने और हमेशा के लिए धूम्रपान छोडऩे में मदद करने के लिए हर साल आकर्षक विषयों पर आधारित कार्यक्रम और गतिविधियां की जाती हैं।

‘धूम्रपान निषेध दिवस’ सभी धूम्रपान करने वालों के बीच अच्छी स्वास्थ्य आदतों को बढ़ावा देने के लिए एक सक्रिय अभियान के रूप में मनाया जाता है। कई लोकप्रिय हस्तियां धूम्रपान छोडऩे के माध्यम से अपनी यात्रा साझा करने के लिए आगे आती हैं ताकि धूम्रपान से होने वाले कई स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति जन जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके। कई फंडिंग एजेंसियां निर्बाध तरीके से धूम्रपान के खिलाफ अभियान को प्रोत्साहित करती हैं।

Read Also: BJP Wins in Four States: चार राज्यों में भाजपा की जीत के जश्न में प्रदेश महामंत्री डॉ पवन सैनी ने उड़ाया गुलाल

Read Also: BJP Wins in Four States: चार राज्यों में भाजपा की जीत के जश्न में प्रदेश महामंत्री डॉ पवन सैनी ने उड़ाया गुलाल

Read Also मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी वर्गो के लिए एक संतुलित बजट पेश किया : रणजीत सिंह

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular