Homeहरियाणागुरुग्रामNarendra set a world record by hoisting the Tirnga: नरेंद्र ने 5...

Narendra set a world record by hoisting the Tirnga: नरेंद्र ने 5 दिन में 2 बार माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहरा बनाया विश्व रिकॉर्ड

महेश शर्मा, गुरुग्राम:

Narendra set a world record by hoisting the Tirnga: हरियाणवीं युवा पवार्तारोही दक्षिण अफ्रीका में पर्वतारोहण के क्षेत्र में अपना लोहा लगातार मनवा रहे हैं। इन युवा पवार्रोहियों के जोश और जज्बे के आगे सब चोटियां छोटी पड़ रही हैं। हाल ही में गुरुग्राम के नरेंद्र नरेंद्र घेऊ ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो 5 हजार 895 मीटर (19 हजार 341 फीट) पर तिरंगा फहराया। विशेष बात यह है कि उसने यहां 5 दिन में लगातार दो बार पर्वतारोहण कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Read Also: Savitribai Phule Birth Anniversary: महिला शिक्षा के उत्थान में सावित्रीबाई फुले का अहम योगदान : मनोज कुमारी

26 दिसंबर को शुरू की थी चढ़ाई Narendra set a world record by hoisting the Tirnga

Narendra set a world record by hoisting the Tirnga

मूलरूप से हिसार जिले के गांव मिगनी खेड़ा के रहने वाले नरेंद्र पिछले 8 साल से परिवार के साथ गुरुग्राम में रह रहे हैं। उन्होंने 26 दिसंबर को दोपहर बाद 2.30 बजे चढ़ाई शुरू की और 28 दिसंबर की शाम 6 बजे किलिमंजारो पर तिरंगा फहराया। इसके बाद 29 दिसंबर को दोपहर बाद 2 बजे वापस किलिमंजारो नेशनल पार्क लौटे। इसी दिन एक घंटा आराम करने के पश्चात नरेंद्र ने सायं 3 बजे फिर से चढ़ाई शुरू की। अगले दिन 30 दिसंबर को 2:30 बजे लगातार दूसरी बार नरेंद्र ने माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहरा दिया।

Read Also: Effect of Cold: जनजीवन पर पड़ रहा ठंड का असर

2 बार तिरंगा फहराने वाले पर्वतारोही बनें Narendra set a world record by hoisting the Tirnga

इस तरह से वे लगातार दो बार किलिमंजारो पर चढ़ाई करके तिरंगा फहराने वाले पर्वतारोही बनें। नरेंद्र नरेंद्र घेऊ ने दावा किया है कि उनसे पहले आज तक दुनिया में किसी भी पर्वतारोही ने मांउट किलिमंजारों पर पांच दिनों में लगातार दो बार चढ़ाई नहीं की है। इसलिए यह उसका रिकॉर्ड बना है।

Read Also: Vaccines for 15 to 18 Years: डीसी ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की

21 दिसम्बर को नरेंद्र हुए थे रवाना Narendra set a world record by hoisting the Tirnga

पर्वतारोही नरेंद्र नरेंद्र घेऊ 21 दिसंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए थे। जो लक्ष्य वे चले थे उसे पूरा किया। नरेद्र कुमार ने दक्षिण अफ्रीका की एक निजी एजेंसी के जरिये पवतार्रोहण किया। एजेंसी की ओर से ही नरेंद्र को गाइड और चढ़ाई के दौरान खाने-पीने सहित मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई। इस पर साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक खर्च हुए हैं।

Read Also: Searching Private Photos and Videos is a Crime छेड़छाड़ व दुर्वव्यवाहर पीड़िता की फोटो सर्च व शेयर करना पड़ सकता है भारी, होगी जेल

राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ी भी हैं नरेंद्र Narendra set a world record by hoisting the Tirnga

बता दें कि नरेंद्र नरेंद्र घेऊ राष्ट्रीय स्तरीय के जूडो खिलाड़ी है। नरेंद्र ने माउंटेरिंग का बेसिक कोर्स मनाली के अटल बिहारी संस्थान व एडवांस माउंटेरिंग कोर्स दार्जिलिंग स्थित हिमालयन माउंटेरिंग संस्थान से किया था। सिक्किम में माउंट बीसी रॉय, मनाली में डीईओ टिब्बा समेत अन्य कई पहाड़ियों पर भी नरेंद्र नरेंद्र घेऊ चढ़ाई कर चुके हैं।

Also Read : Warning of Kissan Andolan by Rakesh Tikait: सरकार का अगला वार भूमिहीन किसानों पर : राकेश टिकैत

Also Read : Har Ghar Dastak Campaign स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लगा रही कोरोना वेक्सीन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular