HomeहरियाणापलवलVaccines for 15 to 18 Years: डीसी ने 15 से 18 वर्ष...

Vaccines for 15 to 18 Years: डीसी ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की

लव कुमार धींगड़ा, पलवल:

Vaccines for 15 to 18 Years: डीसी कृष्ण कुमार ने कहा कि पलवल जिले में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की गई है। इसके लिए स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक अभियान चलाकर जिला के तीनों उपमण्डलों पलवल, होडल व हथीन के सभी स्कूलों में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग तक के विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जाएगा। उपायुक्त कृष्ण कुमार ने सोमवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैम्प में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की छात्राओं को टीका लगवाकर इस कार्य का विधिवत शुभारंभ किया।

Read Also: Searching Private Photos and Videos is a Crime छेड़छाड़ व दुर्वव्यवाहर पीड़िता की फोटो सर्च व शेयर करना पड़ सकता है भारी, होगी जेल

पहले चरण में स्कूली विद्यार्थियों को किया जाएगा वैक्सीनेटिड Vaccines for 15 to 18 Years

देश में ओमीक्रोन के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर सरकार ने 15 से 18 साल आयुवर्ग के लिए 3 जनवरी से वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश दिए थे। सरकार के निदेर्शानुसार पलवल जिले में वैक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया है।

डीसी कृष्ण कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम व शिक्षा विभाग मिलकर जिले के स्कूलों में वैक्सीनेशन के कार्य में जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि 28 दिन के बाद फिर दूसरी वैक्सीनेशन के लिए कैम्प लगाए जाएंगे। 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के विद्यार्थियों से यह अपील की गई है कि वे अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं।

Also Read : Warning of Kissan Andolan by Rakesh Tikait: सरकार का अगला वार भूमिहीन किसानों पर : राकेश टिकैत

कोविड-19 से बचाव के मास्क जरूरी Vaccines for 15 to 18 Years

वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के दृष्टिगत फेस मास्क का प्रयोग करें, हाथों को सेनेटाइजर से साफ करें और सामाजिक दूरी का पालन करें। डीसी ने विद्यार्थियों से कहा कि परिवार में जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, ऐसे लोग स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत आपका टीकाकरण हो चुका है, यदि आपके परिवार में किसी भी सदस्य ने कोविड-19 की पहली डोज लगवा ली और दूसरी डोज लगवाने का समय पूरा हो चुका है, तो वह स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर अपनी दूसरी डोज अवश्य लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पलवल जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग की टीम जाकर टीकाकरण करेगी। इस कार्य में सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाएगा।

प्रतिदिन होगा 10 हजारा किशोरों का टीकाकरण Vaccines for 15 to 18 Years

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल ने बताया कि प्रतिदिन 10 हजार किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा और 7 दिनों के भीतर करीब 70 हजार किशोरों का टीकाकरण कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीम सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में जाकर वैक्सीनेशन के कार्य को पूरा करेंगी। टीकाकरण शिविर के नोडल अधिकारी डाक्टर योगेश मलिक ने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निदेर्शानुसार स्कूलों में वैक्सीनेशन कार्य शुरू कर दिया गया है। वैक्सीनेशन को लेकर छात्राओं में काफी उत्साह देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, इससे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

यह रहे मौजूद Vaccines for 15 to 18 Years

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल व खंड शिक्षा अधिकारी सुखबीर तंवर, वैक्सीनेशन कैंप के नोडल अधिकारी डाक्टर योगेश मलिक, डाक्टर विजय, एएनएम कामनी, दुलारी व मंजू देवी सहित स्कूल के अध्यापकगण भी मौजूद थे।

Also Read : Har Ghar Dastak Campaign स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लगा रही कोरोना वेक्सीन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments