HomeहरियाणाभिवानीEffect of Cold: जनजीवन पर पड़ रहा ठंड का असर

Effect of Cold: जनजीवन पर पड़ रहा ठंड का असर

अमित वालिया, लोहारू:

Effect of Cold: दक्षिण हरियाणा में ठंड व शीतलहर के चलते धूप निकलने के बावजूद भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। करीब एक सप्ताह से चल रही शीतलहर के चलते लोग ठिठुरने को मजबूर है तथा ठंड से बचाव के लिए अलाव व गर्म वस्त्रों का सहारा ले रहे है।

Read Also: Vaccines for 15 to 18 Years: डीसी ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की

धूप निकलने के बावजूद तापमान में वृद्धि नहीं Effect of Cold

आसमान में बादलों के छाए रहने व शीतलहर के बाद सोमवार को धूप तो खिली परंतु शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप समाप्त नहीं हुआ है। धूप निकलने के बावजूद तापमान में वृद्धि नहीं हुई तथा शीतलहर के चलते लोग अभी भी घरों में दुबकने को मजबूर है।

आलम यह है कि धूप सेंकने के लिए घरों से बाहर निकले लोग भी हवा से बचाव का कोना ढूंढ कर बैठ रहे हैं। ऐसे में न्यूनतम तापमान भी चार डिग्री तक पहुंच गया है।

Read Also: Searching Private Photos and Videos is a Crime छेड़छाड़ व दुर्वव्यवाहर पीड़िता की फोटो सर्च व शेयर करना पड़ सकता है भारी, होगी जेल

शीतलहर के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल Effect of Cold

ध्यान रहे कि दक्षिण हरियाणा के लोहारू, सतनाली, महेंद्रगढ़ व नारनौल क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा ज्यादा ठंड पड़ती है। नारनौल व लोहारू तो सबसे ठंडा क्षेत्र के रूप में जाने जाते है।

ऐसे में शीतलहर के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। सुबह 10 बजे से पहले तो इक्का दुक्का लोग ही बाजारों में नजर आ रहे है वहीं सांय पांच बजे के साथ ही बाजार सुनसान नजर आते है तथा दुकानदार खुद दुकान के आगे अलाव जलाकर बैठ जाते है।

Also Read : Warning of Kissan Andolan by Rakesh Tikait: सरकार का अगला वार भूमिहीन किसानों पर : राकेश टिकैत

कड़ाके की ठंड में जकड़ रहे हाथ-पांव Effect of Cold

वहीं सरकारी कर्मचारियों के लिए भी ठंड आफत बन रही है। वे सुबह ड्यूटी पर जाने के लिए जल्दी घर से निकलते है तथा कार्यालय में भी उन्हें ठंड के बीच काम करना पड़ता है। कड़ाके की सूखी ठंड में लोगों के हाथ-पांव जकड़ रहे है तथा इससे कामकाजी लोगों विशेषकर महिलाओं को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

ठंड का असर सामान्य जनजीवन पर भी साफ दिखाई दे रहा है। सुबह और शाम को पार्कों में सैर करने के लिए बहुत कम लोग ही निकल रहे हैं। दिन में भी तेज हवा से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे दिख रहे हैं। ठंड से बचने के लिए लोग टोपी मफलर, दस्ताने और गर्म जुराबों की खरीदारी कर रहे हैं।

बेजुबान पशु-पक्षियों पर भी दिख रहा असर Effect of Cold

कड़ाके की ठंड व शीतलहर का असर बेजुबान पशु पक्षियों पर भी देखने को मिल रहा है। पशुपालक अपने पशुओं को अंदर कमरों में बांध रहे है तथा ठंड से बचाव के लिए बोरियां व बिस्तर भी उनके ऊपर डाल रहे है। बेजुबान पक्षियों को भी ठंड से बचाव के लिए अपने घोंसलों में शरण लेनी पड़ रही है। ठंड के प्रभाव के चलते पशु पक्षी ही नहीं बल्कि आम आदमी भी सहमा नजर आ रहा है।

Also Read : Har Ghar Dastak Campaign स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लगा रही कोरोना वेक्सीन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments