Homeहरियाणारोहतकदेश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉपर बनीं शनन...

देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉपर बनीं शनन ढाका, रोहतक की बेटी ने बढ़ाया मान

संजीव कौशिक, Rohtak News: देश के पहले महिला एनडीए बैच में दाखिले के लिए हुई परीक्षा में रोहतक के गांव सुंडाना की बेटी शनन ढाका ने पहली रैंक हासिल की है। लेफ्टिनेंट के लिए चयनित शनन ढाका ने दादा सूबेदार चंद्रभान ढाका व पिता नायक सूबेदार विजय कुमार ढाका से प्रेरित हो आर्मी में भर्ती होकर देश सेवा को चुना।

ये भी पढ़ें : बिना डर और प्रलोभन के करें अपने मत का प्रयोग बोले ऐसी गंगा राम पुनिया

पढ़ाई शुरू से ही आर्मी स्कूलों में

शनन के पिता विजय कुमार ने बताया कि वह पांच वर्षों से चंडीगढ़ में रह रहे हैं। फौज में होने के कारण शनन की पढ़ाई शुरू से ही आर्मी स्कूलों में हुई है। वह चार साल तक रुड़की आर्मी स्कूल, तीन साल जयपुर और पांच साल चंडीमंदिर स्थित आर्मी स्कूल में पढ़ाई की। शनन ने पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्स के लिए दाखिला लिया था। शनन ने देश भर की ब्वॉयज परीक्षा में दसवां व गर्ल्स परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। पहले प्रयास में ही एनडीए की परीक्षा पास कर बेटी ने उनके सपने को पूरा किया है। शनन की माता गीता देवी गृहिणी हैं। बड़ी बहन जौनन मिलिट्री नर्सिंग ऑफिसर है व छोटी बहन आशि अभी पढ़ाई कर रही है।

40 दिन तक हर रोज की पांच घंटे पढ़ाई

शनन ने बताया कि देश की पहली महिला एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए मात्र 40 दिन का समय मिला था। आत्मविश्वास के साथ तैयारी करना शुरू किया। यूपीएससी की वेबसाइट से एनडीए परीक्षा के पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर हल करना शुरू कर दिया। प्रश्न पत्र हल करने के लिए परीक्षा में पांच घंटे का समय मिलता है। लेकिन मैंने चार घंटे में ही हल करने का प्रयास किया। 12वीं कक्षा तक की एनसीईआरटी की किताबों से नोट्स बनाए व उनको बार-बार दोहराया। एनडीए में चयनित होकर बहुत खुश हूं। जुलाई-अगस्त में ज्वाइनिंग लेटर मिलेगा। भविष्य में सेना की इंटेलिजेंस कोर में काम करना चाहती हूं।

ये भी पढ़ें : अग्निपथ योजना के खिलाफ महेंद्रगढ़ में हुआ उग्र प्रदर्शन

ये भी पढ़ें : विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी कर लाखों रूपए हड़पने वाला आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : अध्यक्ष पद के लिए 6 उम्मीदवार तथा सदस्य पद के लिए 23 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

Connect With Us: Twitter Facebook

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular