Homeहरियाणामहेंद्रगढ़विज्ञान प्रदर्शनी में नन्हें वैज्ञानिकों ने प्रस्तुत किए मॉडल

विज्ञान प्रदर्शनी में नन्हें वैज्ञानिकों ने प्रस्तुत किए मॉडल

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
स्कूल में युवा वैज्ञानिक दिवस के उपलक्ष में विज्ञान प्रदर्शनी व कंप्यूटर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजित किया गया। इसमें बच्चों ने विभिन्न मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ आरपीएस ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. पवित्रा राव ने दीप प्रज्वलित कर किया।

बाल वैज्ञानिकों की प्रतिभा को सराहा

Young Scientists Presented Models In Science Exhibition
Young Scientists Presented Models In Science Exhibition

इस मौके पर ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. पवित्रा राव ने प्रदर्शनी का निरीक्षण करते हुए बाल वैज्ञानिकों की प्रतिभा को सराहा। उन्होंने बाल वैज्ञानिकों से बात करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया तथा भविष्य में विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए देश के नवनिर्माण में अपना अहम योगदान देने की प्रेरणा देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी से बच्चों को अपनी निरीक्षण शक्ति, तर्कशक्ति तथा विचार शक्ति आदि अनेक मानसिक शक्तियों को विकसित करने का पर्याप्त अवसर मिलता है। इसके अलावा छात्रों को प्रदर्शन विधि द्वारा वैज्ञानिक ढंग से सोचने समझने और कार्य करने तथा अपने दृष्टिकोण को वैज्ञानिक रूप प्रदान करने में बहुत मदद मिलती है। उन्होंने इस कार्य में सहयोगी अध्यापकों की भी सराहना की।

युवाओं में वैज्ञानिक सोच पैदा करना है सोच

विंग हेड ममता यादव ने बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। इसी कड़ी में आरपीएस विद्यालय में विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान विषय पर विद्यालय के 100 के लगभग नन्हें वैज्ञानिकों ने प्रदर्शनी में भाग लेते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए मॉडल प्रस्तुत किए। जिसमें विज्ञान प्रदर्शनी में सोलर सिटी, वर्षा जल संचय, रॉबोटिक डिवाइस, भूकंप मापी यंत्र, कूलर, मारक्रोवेव आॅवन, वायरलेस, एनर्जी ट्रांसमिशन, हाइड्रोपोनिक फार्मिंग, टेलीस्कॉप तथा कंप्यूटर विज्ञान में भी विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए स्वयं द्वारा बनाए गए कई शिक्षा, मनोरंजन से संबंधित ऐप व अन्य यंत्रों का प्रदर्शन किया। इस मौके पर उप प्राचार्य दिनेश कुमार, डीन एलएन गौड़, विंग हैड देवेन्द्र पुनिया, ममता यादव, अनिता अहलावत सहित सभी शिक्षक व बच्चे उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर पंजाब के 3 शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार

ये भी पढ़ें : रोहतक में भजन गायक की गला रेतकर हत्या, कमरे में पड़ा मिला शव

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular