Homeहरियाणामहेंद्रगढ़रोपड़ सराय में पहली बार पहुंचा नहरी पानी, भूमिगत जल स्तर में...

रोपड़ सराय में पहली बार पहुंचा नहरी पानी, भूमिगत जल स्तर में होगा सुधार

  • ग्रामीणों ने विधायक डॉ. अभय सिंह का जताया आभार

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
निजामपुर एवं नांगल चौधरी क्षेत्र को सरकार द्वारा डार्क जोन घोषित किया गया है और इन दोनों ही खंडों में भूमिगत जल स्तर 1200 फीट से भी ज्यादा है। इसी कारण यहां पानी की बड़ी भारी किल्लत थी। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए क्षेत्र के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने एक विशेष प्रोजेक्ट तैयार करवाया। इस प्रोजेक्ट की बदौलत अब वहां नेहरी पानी पहुंचा है।

शोधन इकाई प्रणाली के विशेष प्रोजेक्ट से ग्रामीण खुश

Ground Water Level Improvement
Ground Water Level Improvement

दरअसल जो गांव नहर से काफी ऊंचाई पर स्थित है और उन गावों के जोहडों को आरसीसी पाइप लाइन दबाकर उन गांवों के जोहड़ों को नहीं भरा जा सकता था उन गावों के जोहड़ों को शोधन इकाई प्रणाली द्वारा भरने का एक विशेष प्रोजेक्ट तैयार करवाया। विधायक ने मुख्यमंत्री से इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ा दिया और अब यह प्रोजेक्ट क्षेत्र के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। क्षेत्र के जिन गांवों के जोहड़ धौलेडा बूस्टिंग स्टेशन से जुड़े हुए हैं उन में अभूतपूर्व फायदा हुआ है।

इस विषय में सिंचाई विभाग के उपमंडल अधिकारी राजेश वर्मा ने बताया कि शहबाजपुर डिस्ट्रीब्यूटर से गांव धोलेडा में बने वाटर टैंक को भरा जाता है और धौलेडा बूस्टिंग स्टेशन से पानी को उठान एवं शोधन प्रणाली द्वारा क्षेत्र के गांव सरेली, गावड़ी जाट, नारेडी के दो जोहड, इस्लामपुरा , नया गांव, पाचनौता, मुसनौता,रोपड़ सराय एवं बायल आदि नौ गांव जुड़े हुए हैं। गांव रोपड़ सराय को छोड़कर बाकी सभी जोहड़ों में पहले पानी छोड़ा जा चुका है। अब गांव रोपड़ सराय के ही कुछ व्यक्तियों ने जोहड़ में पानी न डालने के लिए न्यायालय में केस दायर कर रखा था जिसका अभी विगत दिनों में ही माननीय न्यायालय द्वारा जोहड़ न भरने का स्टे हटा दिया है। इस केस की पैरवी कर रहे बाबूलाल एवं पूर्व सरपंच ग्यारसीलाल ने सिंचाई विभाग को अवगत कराया कि कोर्ट से स्टे हट गया है।

तीन साल से कोर्ट में लम्बित था केश, कोर्ट ने हटाया स्टे

सिंचाई विभाग ने 17 सितंबर 2022 को पहली बार गांव रोपड सराय के जोहड़ में पानी छोड़ा और गांव रोपड़ सराय का जोहड 50 फीसदी भर गया है तथा आगामी दो-तीन दिनों में जोहड को पूर्ण रूप से भर दिया जाएगा। इस विषय में झाबर सिंह मुनीम ने बताया इस जोहड़ के भरने के बाद हमारे गांव में निरंतर गिर रहे भूमिगत जल स्तर में अभूतपूर्व फायदा होगा और यह जोहड़ जंगल में स्थित होने के कारण पशु पक्षियों के पीने के लिए भी पानी उपलब्ध होगा। इस कार्य के लिए सभी ग्रामीणों ने क्षेत्र के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव का आभार व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें : मोटरसाईकिल चोरी करने का आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : मानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व

ये भी पढ़ें : स्वर्गीय बहादुर सिंह तिवाड़ी की स्मृति में होगा राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नाटक चाणक्य का मंचन

ये भी पढ़ें : शहीदे आजम सरदार भगत सिंह व उनके परिजनों को किया नमन: सोमइंदर ढाका

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular