Homeहरियाणाभिवानीमानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व

मानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व

आज समाज डिजिटल,तोशाम:
प्रसिद्ध समाज सेवी राजेन्द्र जैन ने कहा कि उन्होंने कहा कि मानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व है, जो धार्मिक आस्था से जुड़ा है। धार्मिक आस्था से जुड़े होने के कारण इन पेड़ों को कोई काटता नहीं है।

एक वृक्ष के पौधों का रोपण अवश्य करें

धार्मिक मान्यताओं के साथ ही अच्छी आक्सीजन देने वाले इन पौधों के कारण आसपास का वातावरण पूरी तरह शुद्ध रहता है। उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर लोगों से अपील की कि पर्यावरण संकट के दौर से गुजर रहे इस समय में प्रत्येक व्यक्ति आक्सीजन देने वाले कम से कम एक वृक्ष के पौधों का रोपण अवश्य करते हुए अपने नैतिक दायित्वों का पालन करें। राजेन्द्र जैन मंगलवार को शिक्षक भागीरथ शर्मा के जन्मदिवस के अवसर पर दादी सती सुन्दरावती मन्दिर में त्रिवेणी लगाने उपरांत बोल रहे थे।

पूर्व जिला पार्षद एडवोकेट सत्यवान श्योराण, सत्यनारायण शर्मा, अनिल साहलेवाला, नवीन दुल्हेड़ी ने कहा कि तीनों पौधे बहुत ही धार्मिक हैं। ये पौधे शीतलता प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि रोपित किए गए पौधे को पुत्र की तरह पार कर वृक्ष का आकार देने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए। हमारा दायित्व है कि हम अपने जीवन काल में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उसे पेड़ की शक्ल दें।

ये भी पढ़ें : जनसंपर्क अभियान के तहत सैकड़ों लोगों ने आम आदमी पार्टी को ज्वाइन किया

ये भी पढ़ें : विज्ञान के प्रचार-प्रसार में हिंदी की भूमिका महत्त्वपूर्ण- डॉ. राहुल सिंघल

ये भी पढ़ें : श्राद्ध में पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जरूर करें इन 7 चीजों का दान

ये भी पढ़ें : मोटरसाईकिल चोरी करने का आरोपी गिरफ्तार

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular