Homeकाम की बातझगड़ा करने से कुछ फायदा नहीं No Use Fighting

झगड़ा करने से कुछ फायदा नहीं No Use Fighting

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :
No Use Fighting : घर में कोई भी रिश्ता हो लेकिन माँ-बाप के लिए भाई-बहन, चाचा-चाचा-चाची, मां-मामी, ताऊ-ताई आदि सभी रिश्तों को सम्मान लेना-देना जरुरी होता है। भाई-बहन का रिश्ता सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है। अक्सर भाई-बहन के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर नोंक-झोंक लगी रहती है। इसी रोज की नोंक-झोंक से यह पूरे घर में तनाव का माहौल पैदा कर देती है। माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों को यह सिखाना चाहिए कि लड़ाई-झगड़ा करने से कुछ फायदा नहीं है।

Read Also : नवरात्र स्पेशल : खान-पान में रखें सावधानियां Take Precautions In Diet

No Use Fighting

बच्चों को समझाना जरूरी है No Use Fighting

माता-पिता बड़े बच्चों को लड़ाई में चुप करा देते हैं, फिर चाहे गलती किसी की भी रही हो, यह बात एकदम गलत है। यदि गलती छोटे ने की हो तो उसे चुप कराना और समझाना जरूरी है। आपके बार-बार बड़े को चुप कराने की आदत छोटे बच्चे को गलत संकेत दे सकती है।

Read Also : पैरों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू तरीके Home Remedies To Get Rid Of Foot Pain

बात सुनना आपका फर्ज है No Use Fighting

बच्चे अक्सर लड़ाई-झगड़े में एक-दूसरे की शिकायत अपने माता-पिता से करते है और उनकी बात सुनना आपका फर्ज है। उनको यह समझाएं कि उनके भाई या बहन ने उनकी कब, कैसे और कहां कितनी मदद करी है। आपको अपने बच्चों को यह सिखाना होगा कि वे एक-दूसरे के बिना रह नहीं पाएंगे इसलिए जरूरी है कि वे साथ मिलकर रहें.
-माता-पिता अपने बच्चों को एक दूसरे की खासियतों के बारे में बताएं या उनसे कहें कि वे एक-दूसरे की खासियतों को पेपर पर लिखें, तो उनमे लड़ाई-झगड़ा स्वतः ही ख़त्म हो जाएगा।

Read Also : आंखों की सेहत भी है जरुरी Eye Health Is Also Important

No Use Fighting

शांति के साथ एक-दूसरे के सामने रखें बात No Use Fighting

माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों को यह सिखाना चाहिए कि लड़ाई-झगड़ा करने से कुछ फायदा नहीं है इसलिए झगड़ा बढ़ाने का कोई मतलब नहीं बनता बल्कि झगड़ा खत्म करने से कई फायदे हो सकते हैं। उन्हें यह समझाना होगा कि यदि शांति के साथ वे एक-दूसरे के सामने अपनी बात रखें तो हो सकता है कि उनकी परेशानी का हल निकल सकता है।

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular