Homeकाम की बातआंखों की सेहत भी है जरुरी Eye Health Is Also Important

आंखों की सेहत भी है जरुरी Eye Health Is Also Important

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Eye Health Is Also Important : आजकल खान-पान ठीक प्रकार से न होने से नजर कमजोर होना आजकल एक सामान्य सी बात है। यह समस्या ऐसी है जिस सही खानपान की मदद से ठीक किया जा सकता है।

Eye Health Is Also Important

आंखों की ठीक से देखभाल न करना

चश्मा लगने का सबसे प्रमुख कारण आंखों की ठीक से देखभाल न करना, पोषक तत्वों की कमी या अनुवांशिक हो सकते हैं. लेकिन सही खानपान से इस समस्या का समाधान भी निकाला जा सकता है।

Read Also : सफर में लगे उल्टी तो आजमाएं नुस्खे Vomit While Traveling Try Remedies

आंखों की रोशनी बढ़ाने के  घरेलू उपाय Eye Health Is Also Important

  • सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किए मुंह की लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगातार 6 महीने लगाते रहने पर चश्मे का नंबर कम हो जाता है।

Eye Health Is Also Important

  • बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।
  • कनपटी पर गाय के घी की हल्के हाथ से रोजाना कुछ देर मसाज करने पर आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  • त्रिफला चूर्ण को रात्रि में पानी में भिगोकर, सुबह छानकर उस पानी से आंखें धोने से नेत्रज्योति बढ़ती है।
  • पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं. सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें।Read Also : नवरात्र स्पेशल : खान-पान में रखें सावधानियां Take Precautions In Diet
  • एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें. रोजाना रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डाले, साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा। आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।
  • बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।
  • आंखों के हर प्रकार के रोग जैसे पानी गिरना, आंखें आना, आंखों की दुर्बलता, आदि होने पर रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पीने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of AncestorsRead Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

    Connect With Us : Twitter Facebook

.

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular