Homeहरियाणारोहतकरेल यात्रियों के लिए बड़ी सौगात, भिवानी से कालका के बीच चलेगी...

रेल यात्रियों के लिए बड़ी सौगात, भिवानी से कालका के बीच चलेगी एकता एक्सप्रेस

संजीव कौशिक, रोहतक:

  • एक्सप्रेस चलाने को लेकर रेलवे मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन
  • सात सितंबर सुबह 5:30 बजे बुधवार को सांसद डॉ अरविंद शर्मा ट्रेन को झंडी दिखाकर करेंगे रवाना, रेल मंत्री का जताया आभार

सांसद डॉ अरविंद शर्मा के अथक प्रयास से रेल यात्रियों को बहुत बड़ी सौगात मिली हैं, हरियाणा की जीवन रेखा समझी जाने वाली देश की राजधानी दिल्ली से हिसार इंटर्सिटी और हरियाणा एक्सप्रेस (सिरसा से तिलक ब्रिज)से जोड़ने के ठीक एक साल बाद हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ से जोड़ने का नायाब तोहफ़ा मिला है। एक्सप्रेसो चलाने को लेकर रेलवे मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है और आप बुधवार को य़ह ट्रेन चलेगी। गाड़ी संख्या 14795/96 एकता एक्सप्रेस जो भिवानी से कालका तक वाया – कलानौर, रोहतक, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला और चंडीगढ होते हुए जाती थी । ये एक मात्र ऐसी ट्रेन थी जिससे हरियाणा के हजारों लोग अपने प्रशासनिक कार्यों की वजह से सुबह चंडीगढ़ जा कर शाम को वापस लौटते थे, जोकि मात्र 6 डिब्बों की थी।इसका पहले संचालन पानीपत में हिमालयन क्वीन के साथ जुड़ कर होता था। जिसे कोरोना काल के दौरान बंद किया गया था। परंतु कोरोना महामारी का दबाव कम होने के बाद भी रेलवे ने इसे बंद करने का निर्णय लिया। इस समस्या के समाधान हेतु दैनिक यात्री संघ और प्रभावित लोगों ने अपने सांसद से समस्या का समाधान करने का आग्रह किया और सांसद अरविंद शर्मा से इसे वापिस भिवानी से कालका के बीच स्वतंत्र रूप में चलवाने की मांग की थी। जिसका संज्ञान तुरंत प्रभाव से लेते हुए रेलवे अधिकारियों से बार बार मुलाकात की और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से इसे वापिस चलाने की मांग की जिसे रेल मंत्री ने स्वीकार कर लिया है। अब इसमें डिब्बों की संख्या 6 से बढ़ कर 11हो जायेगी।सांसद सात सितंबर सुबह 5:30 बजे हरी झंडी दिखा कर प्रधान मंत्री जी के स्लोगन सबका साथ सबका विकास के साथ 14795/96एकता एक्सप्रेस को रवाना करेंगे।

कोसली और झज्जर क्षेत्र की जनता को नही है निराश होने की जरूरत: सांसद अरविंद शर्मा

सांसद अरविंद शर्मा ने बताया कि झाड़ली (झज्जर) और कोसली की जनता की ये बहुत बड़ी मांग थी कि एकता एक्सप्रेस को रेवाड़ी से संचालन किया जाए ताकि यहां के लोग भी अपने प्रशासनिक कार्यों के लिए चंडीगढ़ आ जा सकें। इसके लिए हमने काफी प्रयास किए हैं और रेलवे अधिकारियों से मुलाकात भी की है परंतु तकनीकि करणों से ऐसा संभव नही हो हो सका। परंतु हमने इस समस्या का समाधान खाटूधाम एक्सप्रैस के रूप में निकाल लिया है। जिसका फायदा सिर्फ़ रोहतक लोकसभा को ही नही बल्कि पूरे दक्षिण हरियाणा को मिलेगा। ये नई रेल सेवा चरखी दादरी, झाड़ली (झज्जर), कोसली, रेवाड़ी, अटेली और नारनौल के लोगों को चंडीगढ़ आने – जाने के लिए दोनों दिशाओं में एकता एक्सप्रेस से जोड़ने का कार्य करेगी साथ ही खाटूश्याम जी जाने के लिए भी भक्तों के लिए अत्यंत लाभकारी ट्रेन साबित होगी।
रेलवे अधिकारियों ने भी इसके लिए सहमती जाहिर कर दी है उनके अनुसार एकता एक्सप्रेस के संचालन के बाद खाटूधाम एक्सप्रैस पर अवश्य कार्यवाही की जाएगी। उसके बाद कोसली और झाड़ली (झज्जर) क्षेत्र भी चंडीगढ से जुड़ जाएगा और साथ ही खाटूश्याम से भी। सांसद ने एक्सप्रेस को चलाने को लेकर रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन पर रेल मंत्री का आभार जताया है।

ये भी पढ़ें : पोषण अभियान के दूसरे दिन की कुपोषित एवं अत्यंत कुपोषित बच्चों की निशानदेही

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular