HomeहरियाणानूंहPM Kusum Yojana for Farmers: पीएम कुसुम योजना केंद्र व राज्य सरकार...

PM Kusum Yojana for Farmers: पीएम कुसुम योजना केंद्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

सुरेन्द्र दुआ, नूंह:

PM Kusum Yojana for Farmers: नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक डा. हनीफ कुरैशी ने कहा है कि पीएम कुसुम योजना केंद्र व राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत किसानों को सौर पंप लगाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता दी जाती है।

Read Also: Vaccination in Tarawari Karnal: देश को कोरोना मुक्त करने के लिये भारत विकास परिषद ने चलाया वैक्सीनेशन अभियान

किसानों को सौर पंप लगाने के लिए छूट PM Kusum Yojana for Farmers

PM Kusum Yojana for Farmers

इस योजना में किसानों के लिए सौर पंप और ग्रिड से जुड़े अन्य सौर बिजली संयंत्र लगाये जाने का प्रावधान है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान, जिसे कुसुम योजना की शुरूआत की थी। जिसके तहत किसानों को सौर पंप लगाने के लिए छूट मिलती है। डा. हनीफ कुरैशी मंगलवार को लघु सचिवालय नूंह में पीएम कुसुम योजना के बारे में अधिकारियों की बैठक के उपरांत पत्रकारों से बात कर रहे थे।

Read Also: Bajra Roti Aluna Ghee and Sarson Ka Saag सर्दी के प्रभाव को कम करने के लिए रामबाण है बाजरे की रोटी, अलूणा घी व सरसों का साग

मेवात में सोलर पंप का लाभ उठा रहे किसान PM Kusum Yojana for Farmers

PM Kusum Yojana for Farmers

इस अवसर पर उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला, एडीसी एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की मुख्य परियोजना अधिकारी डा. सुभिता ढाका सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहें। उन्होंने बताया कि 6 जनवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियों काफ्रैंस के माध्यम से पीएम कुसुम योजना के बारे में किसानों से बात करेगें। उन्होंने कहा कि मेवात में काफी सौलर पंप लगे हुए है, जिसका किसान लाभ उठा रहें है।

Read Also: Administration Alert About Vaccination: शत प्रतिशत वैक्सीनेशन को लेकर प्रशासन अलर्ट, नियमों की पालना न होने पर कटेगा चालान

किसान को करना पड़ता है एक चौथाई भुगतान PM Kusum Yojana for Farmers

अनुमन्य अनुदान (सब्सिडी) के बाद किसान को सौर पंप के लिए करीब एक चौथाई भुगतान ही करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा एक बड़ी क्लीन एनर्जी है, इससे बिजली व पैसे की बचत होती है। पहले लोग डीजल फूकंते थे, लेकिन अब लोगो का डीजल न लेना होगा और 25 साल के लिए यह सौर ऊर्जा से चलेगें।

पीएम कुसुम योजना का उद्देश्य रू भारत में कई सारे राज्य सूखा प्रभवित हैं, जिससे वहां खेती करने वाले किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए किसानों की मुश्किलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना को शुरू किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा दी जाती है।

Read Also: Coronavirus Outbreak: कोरोना संक्रमण की आहट के बाद स्वास्थ्य केंद्रों में बढ़ने लगी वैक्सीनेशन व जांच के लिए मरीजों की संख्या

कुसुम योजना के जरिये किसान को दोहरा फायदा PM Kusum Yojana for Farmers

कुसुम योजना के जरिये किसान को दोहरा फायदा होगा और उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। यदि किसान अधिक बिजली बनाकर ग्रिड को भेजते हैं, तो उन्हें उसका भी लाभ मिल सकेगा। वहीं, पत्रकारों से बात करते हुए पुलिस महानिरीक्षक डा. हनीफ कुरैशी ने बताया कि मेवात मॉडल स्कूल नूंह प्रांगण में कोचिंग एवं गाइडेंस सेंटर चलाने के लिए जगह का चयन करने के मकसद से आज दौरा किया।

पब्लिक लाइब्रेरी का होगा निर्माण PM Kusum Yojana for Farmers

10वीं, 11वीं, 12वीं के बाद छात्र – छात्राएं कौन से फील्ड में अपना भविष्य बनाएं, उनको जानकारी रहे इसलिए यहां कोचिंग सेंटर की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ- साथ ही एक पब्लिक लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा, जो पूरी तरह से आमजन के लिए फ्री होगी। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर कोचिंग एवं गाइडेंस सेंटर के साथ – साथ पब्लिक लाइब्रेरी की शुरूआत जल्द की जाएगी।

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments