Homeहरियाणामहेंद्रगढ़डाइट संस्थान में निष्ठा प्रशिक्षण का दूसरा बैच शुरू

डाइट संस्थान में निष्ठा प्रशिक्षण का दूसरा बैच शुरू

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान महेंद्रगढ़ में सोमवार से निष्ठा प्रशिक्षण का दूसरा बैच शुरू हुआ। संस्थान प्रमुख विजेंद्र श्योराण ने कहा कि यह प्रशिक्षण निष्ठा 2.0 यानी नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट द्वारा दिया जा रहा है।

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षकों को बनाया जा रहा है पूरी तरह योग्य:- सुरेन्द्र चौधरी

प्रशिक्षण तब तक जारी रहेगा जब तक सभी शिक्षक प्रशिक्षित न हो जाए। इस ट्रेनिंग से शिक्षकों की समग्र उन्नति और योग्यता निखारने के लिए राष्ट्रीय पहल की जा रही है। प्रशिक्षण के प्रभारी लालसिंह यादव ने समस्त उपस्थित प्रतिभागियों को कहा कि निष्ठा प्रशिक्षण प्रत्येक अध्यापक के लिए अनिवार्य है जो की भविष्य में प्रत्येक शिक्षक को लाभान्वित करेगा क्योंकि शिक्षण एक ऐसा पेशा है जिसमें विशेषज्ञता के साथ बहुत सारे कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। उन्होंने यह भी कहा कि समाज और छात्रों को आकार देने में शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए शिक्षा में सुधार, पुनर्निर्देशन और नवीनीकरण के लिए इस तरह के प्रशिक्षण की बहुत ही महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि निष्ठा द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का यह कार्यक्रम विश्व का लगभग सबसे बड़ा कार्यक्रम है। इसके तहत शिक्षकों को पूरी तरह योग्य बनाया जा रहा है, ताकि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके। आज के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र सिंह, प्रवक्ता मुरारीलाल गुप्ता, प्रवक्ता अरुण कुमार, सुशील शर्मा व नीतीश कुमार आदि का विशेष सहयोग रहा।

ये भी पढ़ें : डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने महेंद्रगढ़ में चलाया सफाई अभियान

ये भी पढ़ें : तीन जिला पार्षदों सहित क्षेत्र के कई लोग जेजेपी में शामिल

ये भी पढ़ें : बचपन प्ले स्कूल में मनाया गया नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्मदिन

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular