Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रवोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है आधार...

वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है आधार कार्ड से लिंक

इशिका ठाकुर,कुरुक्षेत्र :
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शांतनु शर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों पर जिला में सभी मतदान केंद्रों के बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर आधार नंबर को मतदाता सूची के साथ लिंक करने का काम कर रहे हैं। आयोग द्वारा मतदाताओं को दी गयी नई सुविधा के तहत मतदाता अब स्वयं भी ऑनलाइन माध्यम से अपने मतदाता पहचान-पत्र को आधार नंबर से लिंक कर सकते है।

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि जिस व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज है, वह ऑनलाइन माध्यम से फार्म संख्या 6बी भरकर अपना आधार नंबर अपने फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ लिंक करवा सकते हैं। आयोग ने ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही सेवाओं की दिशा में एक बड़ा व अहम कदम आगे बढ़ाते हुए मतदाताओं को भी अब यह सुविधा भी दे दी है। एनएसवीपी पोर्टल पर जाकर ऐसा किया जा सकता है। पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वोटर आईडी नंबर का यूज कर स्वयं को रजिस्टर करना होगा।

इसके बाद मनचाहा पासवर्ड डालकर पर्सनल डिटेल भरनी होगी। इसके बाद मोबाइल नंबर व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन करने के बाद स्क्रीन पर बांई तरफ लाल रंग के बॉक्स में बने इन्फॉर्मेशन ऑफ आधार नंबर बाई एग्जिस्टिंग इलेक्टर्स ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद मतदाता पंजीकरण के नाम से एक पेज दिखाई देगा, जिस पर प्रारूप 6 बी को सेलेक्ट करना है।

उन्होंने कहा कि एक बार स्क्रीन पर फॉर्म 6 बी का पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल पता भर देंवे। सभी डिटेल सही ढंग से भरने के बाद, इसे एक बार क्रॉस चेक करें और सबमिट का बटन दबा दें। एक अन्य विकल्प के तहत सबसे पहले मतदाता को गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन

एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के जरिए स्वयं को उसमें पंजीकृत करें और अपने परिवार के सदस्यों के आधार नंबर लिंक करें। आधार लिंक होने से डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान एवं मतदान के समय मतदाताओं की पहचान में सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें :सड़क सुरक्षा अभियान के तहत राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ में हुआ कार्यक्रम

ये भी पढ़ें :  अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2022 के हर पहलु की प्रधानमंत्री ने ली फीडबैक :सांसद नायब सिंह सैनी

ये भी पढ़ें : साइबर ठगों ने महिला के अकाउंट से निकाले 99980 रुपये

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular