Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रकुरुक्षेत्र शहरी निकाय चुनावों में मतदान को लेकर युवाओं में जोश तो...

कुरुक्षेत्र शहरी निकाय चुनावों में मतदान को लेकर युवाओं में जोश तो बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे

इशिका ठाकुर, Kurukshetra News :कुरुक्षेत्र जिला में चार नगर पालिका पिहोवा, शाहबाद इस्माइलाबाद तथा लाडवा में सुबह 7:00 बजे से चुनाव प्रक्रिया हुई शुरू।कुरुक्षेत्र में कुल चार जगह निकाय के चुनाव प्रक्रिया चल रही है जिसमें कुल 93049 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगेम इन चारों नगरपालिका क्षेत्रों में 64 वार्ड हैं, जिन के चुनाव के लिए 110 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें : विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी कर लाखों रूपए हड़पने वाला आरोपी गिरफ्तार

असमर्थ मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर का भी इंतजाम

Enthusiasm Among Youth About Voting
Enthusiasm Among Youth About Voting

इन चारों नगरपालिका क्षेत्रों में सुबह 7:00 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बात अगर मतदान की करें तो मतदान की रफ्तार काफी धीमी चल रही है।हालांकि मौसम भी बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्म नहीं है। चारों क्षेत्रों में मतदान के मद्देनजर सभी सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थान बंद किए गए हैं। इसके साथ-साथ बाजार में दुकानें भी आज शाम मतदान पूर्ण होने तक बंद रखी जाएंगे।2 बजे तक लगभग क्षेत्र जिले की 51.3प्रतिशत मतदान हो चुका है।मतदान केंद्रों पर प्रशासन द्वारा दिव्यांग अथवा चलने में असमर्थ मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर का भी इंतजाम किया गया है। लेकिन कई मतदान केंद्रों पर यह व्यवस्था नदारद मिली बुजुर्गों तथा चलने में असमर्थ लोगों को वोट डालने के समय काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

लोगों में काफी उत्साह

Enthusiasm Among Youth About Voting
Enthusiasm Among Youth About Voting

सुबह 8:00 बजे के बाद मतदान में कुछ तेजी आने के बाद दोपहर होते-होते मतदान धीमा पड़ गया।प्रधान पद का चुनाव पहली बार सीधे तौर पर किया जा रहा है जिसको लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। वही बात अगर उम्मीदवारों की करें तो प्रधान पद के उम्मीदवारों को अबकी बार अपने लिए वोट इकट्ठा करने में काफी मेहनत करनी पड़ी। मतदाताओं का कहना है कि प्रधान पद का सीधे तरीके से चुनाव होना प्रजातंत्र के लिए बेहतर है।लाडवा में मतदान के प्रति जहां युवाओं के अंदर जोश देखने को मिला तो वही बुजुर्ग भी पीछे नजर नहीं आ रहे थे। मतदान करने एक महिला मतदाता अपनी पुत्रवधू के साथ मतदान करने पहुंची। जिनकी उम्र लगभग 95 वर्ष है उनकी पुत्रवधू ने बताया कि उनकी शादी को लगभग 35 वर्ष हो चुकी हैं। जब से उनकी शादी हुई है तब से अपनी दादी सास को मतदान करवाने के लिए साथ लेकर आती रही हैं।

सेल्फी सोशल मीडिया पर अपलोड

वहीं दूसरी तरफ पहली बार मतदान करने वार्ड नंबर 5 के बूथ पर पहुंचे 19 वर्षीय युवक हर्ष ने बताया कि उन्होंने आज पहली बार अपना मतदान किया है। जिसको लेकर बेहद खुश हैं। हर्ष ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि वोट का अधिकार किसी भी व्यक्ति का अपना है और अपने वोट का अधिकार प्रत्येक को जरूर करना चाहिए। हर्ष ने बताया कि जब तक उसकी वोट नहीं बनी थी तब तक वह मतदान करने के लिए काफी रोमांचित था और हमेशा जब मतदान होता था तो उसके अंदर काफी जोश रहता था कि जब उसका वोट बनेगा तो वह निश्चित तौर पर अपनी वोट का प्रयोग करेगा और आज वह दिन आया है कि जब उसने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है मतदान करने के उपरांत हर्ष ने अपनी एक सेल्फी भी सोशल मीडिया पर अपलोड की है। लाडवा नगर पालिका क्षेत्र के लोग मतदान को एक त्योहार के रूप में मनाते हुए दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें : अध्यक्ष पद के लिए 6 उम्मीदवार तथा सदस्य पद के लिए 23 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

ये भी पढ़ें :  देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉपर बनीं शनन ढाका, रोहतक की बेटी ने बढ़ाया मान

ये भी पढ़ें :  अग्निपथ के विरोध में 20 जून को प्रदेशभर में टोल फ्री करेंगे चढूनी

Connect With Us: Twitter Facebook

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular