Homeहरियाणाकरनालअब हर घर बनेगा स्कूल, गर्मी की छुट्टियों में टैब से ऑनलाइन...

अब हर घर बनेगा स्कूल, गर्मी की छुट्टियों में टैब से ऑनलाइन पड़ेंगे विद्यार्थी

इशिका ठाकुर,Karnal News : इस बार गर्मी की छुट्टियों में घर स्कूल बने नजर आएंगे। क्योंकि छुट्टियों में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर पर ही टैब से ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे, जिससे बच्चे घर पर ही स्कूल की फील लेकर कूल महसूस करेंगे। इसको लेकर सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गये हैं।

ये भी पढ़ें : मानवता जन शक्ति फाउंडेशन ने लगाया निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

टैब में स्टूडेंट ऐप और टीचर एप से पढ़ाई करवाई जाएगी

Students Will Fall Online During Summer Vacations
Students Will Fall Online During Summer Vacations

छुट्टियों में पढ़ाई करने से बच्चों के बौद्धिक स्तर का विकास होगा और शिक्षा संबंधी गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। क्योंकि पिछले 2 साल के कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई खासी प्रभावित हुई थी। हालांकि पिछली बार व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षा सामग्री भेजी गई थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि टैब में स्टूडेंट ऐप और टीचर एप से पढ़ाई करवाई जाएगी। ऐप में पूरा डाटा रहेगा कि शिक्षक की ओर से कितना काम करवाया गया और विद्यार्थी ने कितना काम किया है। टैब से पढ़ाई को लेकर बच्चों में काफी खासा उत्साह है। विद्यार्थियों का कहना है कि छुट्टियों में मस्ती के साथ पढ़ाई भी हो सकेगी जिससे वार्षिक परीक्षा में अच्छे नंबर लेने में मदद मिलेगी।

करनाल जिले में अधिकतर बच्चों को टैब दिए जा चुके हैं

Students Will Fall Online During Summer Vacations
Students Will Fall Online During Summer Vacations

अध्यापकों के अनुसार आज का युग डिजिटल रूप ले चुका है। जिसके चलते अध्यापक भी शिक्षा के पाठ पढ़ाने के लिए वीडियो बनाकर छात्रों के साथ सांझा करते हैं। टैबलेट मिलने से न केवल विधर्थियों को पढ़ने में आसानी होगी बल्कि अध्यपकों को भी पढाने में सुविधा मिलेगी इससे शिक्षा का स्तर भी काफी सुधरेगा। माना यह जा रहा है की सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि बच्चों और शिक्षक छुट्टियों में ही टैब के उचित संचालन को लेकर परिपक्व हो जाए और जुलाई से बेझिझक टैब का प्रयोग कर सकें। करनाल जिले में अधिकतर बच्चों को टैब दिए जा चुके हैं तथा शेष को वितरित किए जा रहे हैं। टैब मिलने के बाद छुट्टियों में ऑनलाइन पढ़ाई होगी टेस्ट होगा और ऑनलाइन ही होमवर्क दिया जाएगा। विद्यार्थियों को यदि किसी विषय से संबंधित कोई परेशानी या शंका है तो वह ऑनलाइन पूछ सकता है और विद्यार्थी ऑनलाइन की शंका को भी दूर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : हकेवि में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काडंटडाउन कार्यक्रम शुरू

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular