Homeहरियाणाकरनालनगर निगम होगा पेपर लेस, ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर से होंगे फाईलों के तमाम...

नगर निगम होगा पेपर लेस, ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर से होंगे फाईलों के तमाम कार्य Municipal Corporation Will Be Paperless

प्रवीण वालिया, करनाल :
Municipal Corporation Will Be Paperless: सरकारी कार्यालयों को पेपर लेस करने के लिए एन.आई.सी. के चण्डीगढ़ कार्यालय की ओर से फाईलो का काम करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का काम जारी है। शुक्रवार को नगर निगम के 57 कर्मचारियों ने ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है, इसका प्रशिक्षण लिया। नगर निगम के डीएमसी अरूण कुमार की अध्यक्षता में प्रशिक्षण का कार्य दो शिफ्टो में हुआ।

Also Read: शहर को आवारा कुत्तों और बंदरों की समस्या से जल्द मिलेगी निजात Chairman Subhash Chandra Held A Meeting With The Corporation Commissioner

ई-ऑफिस के लिए एनआईसी की ओर से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया (Municipal Corporation Will Be Paperless)

डीएमसी ने बताया कि ई-ऑफिस के लिए एनआईसी की ओर से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, इसी की मदद से पेपर लेस काम होगा, जिसमें फाईल मूवमेंट, नोटिंग, ड्राफ्टिंग, कमेंट्स, डेयरी-डिस्पैच और ई-साईन भी किए जा सकेंगे। एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में फाईल भी इसी सॉफ्टवेयर से भेजी जा सकेगी। कौन सी फाईल कहां और किसके पास है तथा कितनी अवधि तक रखी गई है, उसका भी पता चल सकेगा। उन्होंने बताया कि आई.टी. के युग में अब कार्यालयों में पुराना ढर्रा बदल रहा है, ई-ऑफिस का स्वरूप आ गया है।

नगर निगम की हर शाखा का डाटा भविष्य में इसी सोफ्टवेयर से लिंक होगा (Municipal Corporation Will Be Paperless)

इससे काम की कुशलता और समय की बचत दोनो होते हैं। जितने भी नियमित कर्मचारी हैं, उन्हें एक आई.डी. दे दी गई है, इसके द्वारा ही कम्प्यूटर पर काम किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि नगर निगम की हर शाखा का डाटा भविष्य में इसी सोफ्टवेयर से लिंक होगा और यह काम जल्द ही करने जा रहे हैं।

Also Read: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक कर रही सरकार: डीसी Beti Bachao Beti Padhao

Also Read:  मुख्यमंत्री सोनीपत से करेंगे अमृत सरोवर परियोजना का शुभारंभ Amrit Sarovar Project Launched

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular