Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक कर रही सरकार: डीसी...

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक कर रही सरकार: डीसी Beti Bachao Beti Padhao

इशिका ठाकुर, कुरुक्षेत्र:
Beti Bachao Beti Padhao: डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार बेटियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार द्वारा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।

Also Read: प्रभावित किसानों को मुआवजा न दिए जाने के विरोध में किसानो ने किया प्रदर्शन Farmers Protested

अभियान से लिंगानुपात हो रहा बेहतर (Beti Bachao Beti Padhao)

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि सरकार की इन योजनाओं का एक असर यह हुआ है कि जिले और प्रदेश में लिंगानुपात लगातार बेहतर हो रहा है, बेटियों के प्रति समाज की सोच में सकारात्मक बदलाव आया है और बेटियों को आगे बढ़ने के समान अवसर भी मिल रहे है। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है।

कन्याओं के लिए चल रही योजनाओं की जानकारी दी (Beti Bachao Beti Padhao)

एलआईसी की ओर से लाभार्थी के नाम से एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इस मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बच्ची के 18 साल पूरे होने बाद इनकैश किया जाता है, बशर्ते की लाभार्थी लड़की अविवाहित हो। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरलहरियाणा.एनआईसी.इन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लाभार्थी लडकी के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, परिवार पहचान पत्र संख्या, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जातियों के लिए आवश्यक है), बीपीएल का सबूत तथा वैध बीपीएल संख्या आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म के एक साल के अंदर आवेदन किया जा सकता है। इसलिए सभी पात्र लोग आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ निश्चित समयावधि में जरूर उठाएं।

Also Read: रोजगार मेले में खालसा कॉलेज के 14 विद्यार्थियों का चयन Guru Nanak Khalsa College Karnal

Also Read: शहर को आवारा कुत्तों और बंदरों की समस्या से जल्द मिलेगी निजात Chairman Subhash Chandra Held A Meeting With The Corporation Commissioner

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular