Homeहरियाणाकरनालश्री राम के सिद्धान्तों को जीवन में धारण करके अच्छा समाज बनाने...

श्री राम के सिद्धान्तों को जीवन में धारण करके अच्छा समाज बनाने में सहयोग दे: सांसद संजय भाटिया

प्रवीण वालिया, करनाल :

विजय दशमी पर्व पर सांसद ने रिमोट के माध्यम से किया लंका, रावण, कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन

सांसद संजय भाटिया ने कहा कि हमें मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के सिद्धान्तों को जीवन में धारण करके एक अच्छे समाज की रचना करनी है, वहीं अहंकार रूपी रावण की बुराइयों व समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करके एक अच्छे मानव चरित्र का निर्माण करना हैं। उन्होंने कहा कि विजय दशमी पर्व असत्य पर सत्य की, बुराई पर अच्छाई की जीत है, यह दिवस हमें कुछ नया सिखाता है। हमें एक अच्छे समाज व मानव के निर्माण के लिए राम की मर्यादाओं को अपने जीवन में धारण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां पर सबसे अधिक उत्सव (पर्व) मनाए जाते हैं। दशहरा पर्व भारत देश में ही नही दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। इस तरह के त्यौहार हमें एकता के सूत्र में पिरोए रखते है।

अतिथियों को स्मृत्ति चिन्ह देकर स्वागत किया

सांसद संजय भाटिया बुधवार को सायं सेक्टर-4 के दशहरा ग्राऊंड में आयोजित विजय दशमी महोत्सव में रावण व लंका दहन करने से पूर्व उपस्थित भारी जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले श्री रामलीला सभा की ओर से सांसद व आए हुए अन्य अतिथियों का स्मृत्ति चिन्ह देकर स्वागत किया गया। सांसद ने उपस्थित जन समूह का अभिवादन किया तथा झांकियों का अवलोकन करते हुए दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दी। उन्होंने स्टेज से ही रिमोट के माध्यम से लंका, रावण, कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया, देखते-देखते सभी पुतले धूं-धूं कर जल उठे।

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे मॉरिशस के पूर्व मंत्री नन्दकुमार बोधा ने कहा कि मेरे लिए यह बड़े सौभाग्य की बात है कि मुझे इस पावन अवसर का साक्षी होने का मौका मिला है। यह भारत का बहुत बड़ा त्यौहार है। मॉरिशस में भी इस त्यौहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। भारत और मॉरिशस के बहुत से रीति रिवाज आपस में मेल खाते हैं।

मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि

इस अवसर पर मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि विजय दशमी के दिन हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम सब मिलकर समाजहित में कार्य करें और कुसंगतियों से बचें। उन्होंने कहा कि इस दिन हमें भ्रष्टाचार, कन्या भू्रण हत्या व गंदगी जैसे कलंक को दूर करने की शपथ लेनी चाहिए। हमें समाज में फैल रही अन्य बुराईयों का दहन करना होगा ताकि हमारा देश व प्रदेश आगे बढ़े और जीवन सदाचारी बनें।

भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा कहा कि भगवान श्री राम के जीवन से कुछ करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि भगवान रामचंद्र ने पुत्र, भाई, पति, पिता, शासनकर्ता राजा के रूप में अपनी मर्यादा को कायम रखा। उन्होंने रामायण के प्रसंग का जिक्र करते हुए कहा कि जब लंका पर फतेह की गई थी तो लक्ष्मण ने श्री राम को सुझाव दिया था कि हम यहीं अपना शासन स्थापित कर लें, लेकिन श्री राम ने देशभक्ति के भाव के साथ इस बात को इंकार करते हुए कहा कि हम अपनी मातृभूमि में ही रहेंगे अर्थात उन्होंने जननी जन्म भूमि से बढ़कर है को चरितार्थ किया। रावण दहन के अवसर पर दशहरा ग्राउंड में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ एकत्रित थी, लोगों ने शांतिपूर्वक रावण दहन का दृश्य देखा।

इस अवसर पर उपस्थित

इस अवसर पर सांसद की धर्मपत्नी अंजू भाटिया, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, पार्षद मेघा भंडारी, समाजसेवी बृज गुप्ता, प्रवीण लाठर, राजेन्द्र सिरसी सहित श्री रामलीला सभा के प्रधान कपिल गर्ग, सचिव गौरव गर्ग, कोषाध्यक्ष मुनीष दीवान, मेला कमेटी अनिरूद्ध दीवान, अनुज जयसवाल, अंकित दीवान, उमेश गुप्ता, अजय जैन, अनिल बंसल, अशोक गुप्ता, रोहित गुप्ता, राजीव गुप्ता, रवि प्रकाश गुप्ता, प्रेम सागर, कर्ण मित्तल, सचिन जैन, विकास गुप्ता, वैभव गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : उपायुक्त अनीश यादव ने जागरूकता वैन को हरी झण्ड़ी दिखाकर किया रवाना

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular