Homeहरियाणाकरनालकैनाल डेवलपमेंट फ्रंट प्रोजेक्ट 15 फरवरी तक पूरा: डीसी : Canal Development...

कैनाल डेवलपमेंट फ्रंट प्रोजेक्ट 15 फरवरी तक पूरा: डीसी : Canal Development Front Project

Canal Development Front Project

प्रवीण वालिया, करनाल:
Canal Development Front Project : डबल्यूजेसी पर करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड का, कैनाल डेवलपमेंट फ्रंट के नाम से एक अहम प्रोजेक्ट है। पहले इस नहर की साधारण पटरी कच्ची और झाड़िय़ों से भरी रहती थी, लेकिन अब करीब 2 किलोमीटर लंबे स्ट्रेच का स्वरूप ही बदल गया है। उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने स्मार्ट सिटी टीम के साथ इसका पैदल दौरा किया।

कैनाल फ्रंट को ग्रिल से मिली नई लुक Canal Development Front Project

बता दें कि यमुना कैनाल फ्रंट पर दोनों साईड सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत ग्रिल लगाई गई हैं, इससे नई लुक मिली है। उपायुक्त ने इनका निरीक्षण किया। काछवा रोड साईड पर पार्क का काम हुआ शुरू : डबल्यूजेसी पर काछवा रोड से एंट्री करते ही एक खाली जगह से आगे पार्क विकसित किया जा रहा है, इस पर काम शुरू हो गया है। पार्क में सुंदर दिखाई देने वाले पौधे और हरी-हरी घास यहां आने वालों का स्वागत करेंगे।

इससे उनका चित्त प्रसन्न हो जाएगा। जबकि सड़क के साथ लगती जगह पर कैफे बनेगा, इसमें नाइट मार्किट के कॉर्ट भी लगेंगे यानि यह जगह दिन और रात दोनों समय लोगों के लिए ईटरीज यानि अर्थात खाने की चीजों के लिए उपलब्ध रहेगी। उपायुक्त ने पार्क के काम की ड्राईंग देखी।

त्रिवेणी पार्क माउंट पार्क का निरीक्षण Canal Development Front Project

उन्होंने इस दौरान डबल्यूजेसी के पास बह रही भाखड़ा कैनाल पुल के पास बनाए गए त्रिवेणी पार्क, योगा डैक और माऊंट पार्क का भी निरीक्षण किया। त्रिवेणी पार्क में हरे-भरे पेड़ खड़े हैं, ओपन एयर जिम, गैजिबो और लाईटें लगाई गई है। भाखड़ा कैनाल के कल-कल करते निर्मल जल के साथ ही एक कॉर्नर पर योगा डैक बनाया गया है। भ्रमण करने वाले लोग यहां योगासन कर सकते हैं। इसके साथ ही एक गहरे स्थान पर मिट्टी के माऊंट बनाकर इसे माऊंट पार्क का नाम दिया गया है। इस पार्क में स्लोप से जा सकते हैं।

अब तक हो चुके ये काम Canal Development Front Project

निरीक्षण के दौरान डीसी ने बताया कि कैनाल डेव्लेपमेंट फ्रंट का प्रोजैक्ट आगामी 15 फरवरी तक मुकम्मल होगा, अब तक उपरोक्त कामों के अलावा इसमें साइकिल ट्रैक, पाथ-वे, सिटिंग व्यवस्था और प्लांटर के काम हो चुके हैं, मुकम्मल होने पर यह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। डीसी ने निरीक्षण के दौरान बताया कि कैथल रोड साईड पर भी छोटे वाहन पार्क करने की एक जगह बनाई गई है। बड़े वाहन अंदर प्रवेश न करें, इसके लिए एक स्लाईडिंग गेट भी बनाएंगे।

तीन शौचालय और हाई मास्ट लाइट्स Canal Development Front Project

उन्होंने बताया कि काछवा रोड और कैथल रोड साईड और बीच में यानि तीन जगहों पर शौचालय बनाए जाएंगे। पूरा स्ट्रेच रोशनीजदा रहे, इसके लिए हाई मास्ट लाईटें भी लगाई जाएंगी।

Canal Development Front Project

Read Also : हरियाणा की सबसे बुजुर्ग महिला का 115 साल की उम्र में निधन : Haryana’s Oldest Passed Away

Read Also: अब ठीक हैं लता मंगेशकर, डॉक्टरों ने जारी किया हेल्थ अपडेट Lata Mangeshkar Health Update

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular