Homeहरियाणाजींदहरियाणा की सबसे बुजुर्ग महिला का 115 साल की उम्र में निधन...

हरियाणा की सबसे बुजुर्ग महिला का 115 साल की उम्र में निधन : Haryana’s Oldest Passed Away

Haryana’s Oldest Passed Away

आज समाज डिजिटल, जींद:
Haryana’s Oldest Passed Away : जींद के बराह कलां में फुलदीन की पत्नी शरीफन का विश्वकर्मा कालोनी स्थित उनके निवास पर निधन हो गया। वे 115 वर्ष की थीं। उन्हें हरियाणा में सबसे बुजुर्ग महिला होने का खिताब प्राप्त था। उनकी सबसे बड़ी बेटी 90 वर्ष की है। उनके बेटे रहमत ने बताया कि 12 बजे नहर के नजदीक स्थित कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

Read Also : कांप गया हरियाणा, अभी और गिरेगा पारा : Weather Condition In Haryana

सुनाती थी भारत-पाक के बंटवारे की कहानियां Haryana’s Oldest Passed Away

मृतका शरीफन के बेटे रहमत ने बताया कि उनकी मां अक्सर हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बंटवारे के किस्से सुनाया करती थीं। बंटवारे के उस खौफनाक माहौल में किसी मुसलमान का भारत में रहने के फैसले को हम कम नहीं आंक सकते। ये इस बात का प्रमाण है कि उस माहौल में भी सांप्रदायिक सौहार्द बनाने के लिए लोग प्रयासरत थे और बड़ी संख्या में लोगों ने इस धर्म आधारित बंटवारे को खारिज किया था और हिन्दू-मुस्लिम लोगों ने आपस में सहयोग किया था।

कहती थीं- हिंदुओं का सहयोग काबिल-ए-जिक्र Haryana’s Oldest Passed Away

इनसे मिलने वाले बताते है कि इन्होंने अक्सर अपनी बातचीत में बताया है कि उस वक्त बहुत से हिन्दू लोगों ने हमारा बहुत सहयोग किया था। जिसके कारण हम अपने देश को छोड़कर जाने के लिए मजबूर नहीं हुए। उनके आस-पास और रिश्तेदारी में बहुत से लोग थे जो पाकिस्तान चले गए लेकिन उन्होंने यहीं रहने का फैसला किया।

सामाजिक सद्भावना मंच ने दी श्रद्धांजलि Haryana’s Oldest Passed Away

आज सामाजिक सदभावना मंच उनके सुपुर्द-ए-खाक के समय कब्रिस्तान में पहुंचा और श्रद्धांजलि दी। रामफल दहिया ने कहा कि इस वक्त ऐसे बहुत कम लोग जिंदा है जिन्होंने बंटवारे के दंश को झेला है। माता जी उनमें से एक थी जो आज दुनिया को छोड़कर चली गई है। हम उनको पूरी आत्मीयता से श्रद्धांजलि अर्पित करते है। इन मौके पर चरण सिंह ढांडा, हमीद, सागर, बरकत अली, नवाब साहब और उनके परिवार समेत शहर के सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद थे।

Haryana’s Oldest Passed Away

Read Also : परिवार बोला- कोरोना को भी गीत सुना देंगी स्वर कोकिला : Lata Mageshkar Updates

Read Also: अब ठीक हैं लता मंगेशकर, डॉक्टरों ने जारी किया हेल्थ अपडेट Lata Mangeshkar Health Update

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular