HomeहरियाणाकरनालKarnal Range IG Mamta Singh : सामाजिक बदलाव में नारी शक्ति महत्वपूर्ण

Karnal Range IG Mamta Singh : सामाजिक बदलाव में नारी शक्ति महत्वपूर्ण

प्रवीण वालिया, करनाल:

Karnal Range IG Mamta Singh : करनाल रेंज की आईजी ममता सिंह ने कहा कि छात्राओं को व्यक्तित्व के विकास के लिए अपनी प्रतिभा को पहचानकर उसे निखारने के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। ममता सिंह ने चिड़िया दा चंबा कार्यक्रम में महिला कॉलेज बसताड़ा में छात्राओं से कहा कि सामाजिक बदलाव में नारी शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कार्यक्रम में प्रतिभागिता करने वाली सभी छात्राओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किए गए। (Karnal Range IG Mamta Singh)

आयोग चेयरमैन ने प्रतिभा को सराहा (Karnal Range IG Mamta Singh)

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य ने छात्राओं की प्रतिभा की सराहना करते हुए उन्हें व्यक्तित्व विकास के लिए योग एवं शिक्षा के महत्व के बारे में बताया। विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रही करनाल नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा ये कि बेटियां हैं जो हमारे समाज के निमार्ता हैं

और छात्राओं को इस प्रकार के अवसर उपलब्ध करवाना उनकी प्रतिभा को निखारने का एक सुनहरा अवसर होता है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर पीयूष कुमार ने कहा कि भविष्य में भी ऐसे ही कार्यक्रम नियमित रुप से आयोजित किए जाएंगे जिससे छात्राओं के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में सहायता मिले। (Karnal Range IG Mamta Singh)

कार्यक्रम में इन्होंने दिखाई प्रस्तुति (Karnal Range IG Mamta Singh)

कार्यक्रम की समन्वयक प्रोफेसर श्रुति ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और मंच संचालन प्रोफेसर मीतू चावला ने किया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालयों से आए शिक्षकगण भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि राजकीय महिला महाविद्यालय, बसताड़ा में जिला प्रशासन करनाल, स्मार्ट सिटी लिमिटेड, इंडिया न्यूज हरियाणा और रेडियो सिटी के सहयोग से करनाल जिले के समस्त उच्च शिक्षा संस्थानों की छात्राओं को अपनी छिपी हुई प्रतिभा को अभिव्यक्ति प्रदान करने के लिए चिडिया दा चंबा कार्यक्रम के माध्यम से मंच उपलब्ध करवाया गया

जिसमें जिले के 15 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों से ढाई सौ से अधिक छात्राओं ने प्रतिभागिता की। कार्यक्रम के लिए सात सौ से अधिक छात्राओं ने आनलाइन पंजीकरण करवाया, जिनमें से चयनित ढाई सौ छात्राओं को अभिव्यक्ति के लिए आमंत्रित किया गया। (Karnal Range IG Mamta Singh)

छात्राओं की प्रतिभागिता सुनिश्चित करना था लक्ष्य: मीनू

कॉलेज की प्रवक्ता मीनू आनन्द में बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य उन गतिविधियों में छात्राओं की प्रतिभागिता को सुनिश्चित करना था, जिनमें सामान्यत: शैक्षिक संस्थाओं में अवसर उपलब्ध नहीं हो पाता। इन गतिविधियों को तीन वर्गों में बांटा गया जिनमें छात्राओं ने अभिनय, नृत्य, गायन, मॉडलिंग, योग, कोलाज मेकिंग, ड्राइंग, पेंटिंग, बुनाई, खिलौना निर्माण, कुकिंग, मेहंदी, समाज सेवा और पर्वतारोहण आदि के अपने विशिष्ट अनुभवों को सांझा करना, कविता पाठ, सिक्कों व डाक टिकट संग्रह तथा प्रेरणाप्रद भाषण व अन्य दृश्य कलाओं सहित अन्य अनेक गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे आकर्षण का केंद्र

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे। जिसमें संपूर्ण भारत की संस्कृतियों का अदभुत समन्वय दिखाई दिया इसके अलावा दृश्य कलाओं की प्रदर्शनी भी आकर्षण का केन्द्र रही। कार्यक्रम में रेडियो सिटी के आरजे रॉकी ने अपने अनुभव सांझा करते हुए छात्राओं को असफलताओं से सबक लेते हुए निरंतर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी। (Karnal Range IG Mamta Singh)

Also Read : Corporation Commissioner Strict on illegal Possession अवैध कब्जों को देख निगम कमिश्नर सख्त, एक्शन लेने के निर्देश

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular