Homeहरियाणाकैथलग्राम दर्शन पोर्टल ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए निभा रहा है...

ग्राम दर्शन पोर्टल ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए निभा रहा है अहम भूमिका

मनोज वर्मा, Kaithal News : उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक क्षेत्र में पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए तेजी से कार्य कर रही है। सरकार द्वारा 500 से भी अधिक सेवाएं ऑनलाईन कर दी गई हैं और अपनी इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए ग्राम दर्शन पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से किसी गांव से संबंधित मांग या समस्या को सीधे सरकार तक पहुचाया जा सकता है। यह पोर्टल सरकार और जनता को जोडऩे का एक माध्यम है।

ये भी पढ़ें : जाट कॉलेज में यूथ रेडक्रॉस का पांच दिवसीय शिविर का तीसरा दिन

ग्रामीणों को होगी पोर्टल से ये सुविधाएं

इससे आम नागरिकों को अपनी शिकायत देने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। कोई भी ग्रामीण अपने फोन के माध्यम से इस पोर्टल पर जाकर अपनी सभी प्रकार की शिकायत सीधे सरकार तक पहुंचा सकता है। पोर्टल पर की गई किसी भी प्रकार की शिकायत की जानकारी ग्रामीणों को सीधे एसएमएस से मिलेगी। ग्राम दर्शन पोर्टल के माध्यम से ग्रामीणों की गई शिकायत के स्टेटस की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाईल फोन पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल से सभी ग्रामीण अपने गांव में हुए विकास कार्यों के लिए सुझाव व सरकारी की योजनाओं के बारे में अपने सुझाव, मांग व शिकायत भी सरकार तक पहुंचा सकते हैं। डिजिटल इंडिया-डिजिटल हरियाणा के तहत प्रदेश में ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत ग्रामीण विकास की दिशा में अहम कदम है।

पोर्टल से ग्रामीणों को होगी ग्राम पंचायतों के कार्यप्रणाली की जानकारी

इस पोर्टल के माध्यम से पंचायती राज व्यवस्था की कार्यशैली में और अधिक पारदर्शिता आएगी। पोर्टल के माध्यम से आमजन को अपने गांव की ग्राम पंचायतों की कार्यप्रणाली का पता चल सकेगा और वे अपने गांव में पंचायत द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी भी ले सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम से ग्रामीणों द्वारा सीएम विंडो पर जताई गई आपत्तियों की जानकारी का भी पता लग सकेगा और उनका समाधान हुआ है या नहीं इसकी भी जानकारी पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें : जाट कॉलेज के खिलाड़ियों ने जीती चैंपियनशिप

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular