Homeहरियाणाकैथलविधायक लीला राम ने खेत में दुर्घटना ग्रस्त किसानों को सौंपे 17...

विधायक लीला राम ने खेत में दुर्घटना ग्रस्त किसानों को सौंपे 17 लाख 62 हजार 500 रुपये के चेक

मनोज वर्मा, कैथल:
विधायक लीलाराम ने मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर योजना के तहत खेत में दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों को सरकार की तरफ से चेक दिए। विधायक लीलाराम ने कहा कि कोई भी किसान खेत में काम करते समय दुर्घटना का शिकार हो जाता है, चाहे उसका शरीर का कोई अंग कट जाए या उसकी मृत्यु हो जाए तो हमें उसकी डॉक्टरी रिपोर्ट करवानी चाहिए।

किसान की खेत में काम करते समय मृत्यु हो तो करवाएं पोस्टमार्टम : विधायक लीला राम

उन्होंने कहा कि अगर किसी किसान के खेत में काम करते समय मृत्यु हो जाती है तो हमें उसका पोस्टमार्टम जरूर करवाना चाहिए। क्योंकि बिना पोस्टमार्टम रिपोर्ट के किसी को भी कोई सुविधा सरकार की तरफ से नहीं मिल सकती। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से कई गांव के किसानों की दुर्घटना में मृत्यु हुई या खेत में काम करते समय शरीर का कोई अंग कटने की वजह से सरकार की तरफ से सहायता राशि आई थी। जिसको आज पात्र व्यक्तियों को सौंप दिया गया है । आशा रानी पत्नी कुलदीप शास्त्री नगर पयोदा रोड को 5 लाख का चेक सौंपा गया। उनके पति की मृत्यु खेत में स्प्रे करते समय दवाई चढऩे के कारण हो गई थी। जिसका उन्होंने पोस्टमार्टम करवाया और बाद में मुख्यमंत्री किसान खेतिहर मजदूर योजना के तहत उन को सहायता राशि आज मिल गई। गांव ड्योड खेड़ी में सुमन पत्नी आत्माराम इनकी मृत्यु भी खेत में ट्यूबल स्टार्ट करते समय करंट लगने से हो गई थी । इनको भी 5 लाख का चेक विधायक लीला राम ने सरकार की तरफ से उनको दिया गया । इसी प्रकार जतिन पुत्र सुभाष गांव बुड्ढा खेड़ा इनका भी खेत में स्प्रे करते समय दवाई चढऩे के कारण इनकी मृत्यु हो गई थी इनको भी 5 लाख का चेक विधायक की तरफ से सौंपा गया।

सरकार की योजनाओं का सभी किसानों को उठाना चाहिए फायदा

धर्मापुत्र पूसाराम गांव धुंध रेहडी इनकी चारा काटने की मशीन में दोनों बाजू कट गए थे जिस कारण से इनको 1 लाख 87 हजार 500 रुपये सरकार की तरफ से दिए गए। सुरेंद्र पुत्र लक्ष्मण गांव नोच इनको थ्रेसर में गेहूं निकालते समय दाएं हाथ आने के कारण उंगली कट गई थी जिनको 37 हजार 500 रुपये राशि के रूप में दिए गए। इसी प्रकार नफे सिंह पुत्र परशा राम गांव क्योडक़ को भी चारा काटने की मशीन में दाएं हाथ आने से उंगली कट गया था इनको भी 37500 की राशि सरकार की तरफ से विधायक ने चेक सौंपा । इस प्रकार से 17 लाख 62 हजार 500 की राशि पात्र व्यक्तियों को दी गई । विधायक लीलाराम ने कहा कि सरकार की योजनाओं का सभी किसानों को फायदा उठाना चाहिए कोई भी किसान खेत में काम करते समय दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो सबसे पहले हमें उसको सरकारी अस्पताल में ले जाकर के डॉक्टरी इलाज करवाना चाहिए अगर इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो जाती है तो पोस्टमार्टम करवा कर उनकी रिपोर्ट मार्केट कमेटी कार्यालय को करनी चाहिए । ताकि उनको सहायता राशि मिल सके ।

मार्केटिंग कमेटी को रिपोर्ट सौंपे

इसी प्रकार से अगर किसी किसान का खेत में काम करते समय शरीर का कोई अंग कट जाता है तो ऐसी स्थिति में भी उनको सरकारी अस्पताल से इलाज करवा कर कागजी कार्रवाई पूरी करके मार्केटिंग कमेटी को रिपोर्ट सौंपने चाहिए ताकि उनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इस मौके पर उनके साथ मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सतवीर रावीश, रामकुमार नैन, नरेश मित्तल , मंडी के प्रधान श्याम लाल व धर्मपाल कठवाड़ भी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : ऊना में बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 11 लोग गंभीर घायल

ये भी पढ़ें : नशे में धुत पति ने पेट्रोल छिड़क पत्नी और दोनों बच्चों को मारने की नीयत से घर में लगाई आग

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular