HomeहरियाणाकरनालGood News For Cricket Lovers दाहा के पास बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का...

Good News For Cricket Lovers दाहा के पास बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम

Good News For Cricket Lovers
प्रवीण वालिया,करनाल :
Good News For Cricket Lovers  क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर है। शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित दाहा गांव के पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनेगा। उपायुक्त एवं करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव ने एक मीटिंग के दौरान इस प्रोजैक्ट पर अपनी मुहर लगाई।

कैसा होगा क्रिकेट स्टेडियम Good News For Cricket Lovers

इस प्लान पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने कि क्रिकेट स्टेडियम के लिए दाहा में 26 एकड़ जगह उपलब्ध है। स्टेडियम के लिए 13 एकड़ जगह की जरूरत रहेगी। स्टेडियम आईसीसी और यह बीसीसीआई के नॉमर्स और स्टैंडर्ड के हिसाब से बनेगा, इसमें चार गेट होंगे, जो वीआईपी गेट, आपातकालीन गेट व दो गेट दर्शकों के लिए होंगे। खास बात यह है कि यह नेशनल हाईवे के पास बनेगा। अभी प्लान फाईनल हुआ है, लेकिन इस पर तेजी से काम होगा और इसके मुकम्मल होने में दो साल लग सकते हैं। करनाल के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी। उन्होंने इस पर प्रोजैक्ट पर काम कर रही केएससीएल की टीम को निर्देश दिए कि अच्छा रहेगा आगामी जवनरी यानि नव वर्ष में इसके टैंडर लगाने की तैयारी कर लें। उन्होंने कहा कि टीम के लोग एक बार मोहाली या अन्य कोई अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम का भ्रमण कर लें, उससे सभी आईडियाज मिल जाएंगे और प्रोसैस को आगे बढ़ाने में आसानी होगी।

राम नगर में भी शुरू होगी नाईट मार्किट Good News For Cricket Lovers

केएससीएल की मीटिंग में उपायुक्त एवं इसके सीईओ ने कईं परियोजनाओं पर संबंधित अधिकारियों और पीएमसी टीम के साथ चर्चा की। उन्होंने बताया कि हाल ही में शहर के सैक्टर 12 में शुरू की गई नाईट मार्किट की सफलता को देख अब जल्द ही इसे शहर के राम नगर में शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह का प्लान पहले से ही तय किया गया था जिसमें सैक्टर 12 के साथ-साथ तीन-चार और साईट पर नाईट मार्किट बनाने की बात तय हो गई थी, अब राम नगर में नाईट मार्किट बनेगी। उन्होंने मीटिंग में मौजूद स्पोर्ट इंजीनियर मोहन कुमार को निर्देश दिए कि राम नगर में नाईट मार्किट के लिए एक उपयुक्त साईट देख लें और फास्ट फूड व दूसरे लजीज व्यंजन खाने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी क्वालिटी के वैंडरों से संपर्क कर उनसे आवेदन लेने की कार्यवाही शुरू कर दें।

हांसी रोड से नमस्ते चौंक तक चौमार्गी प्रोजैक्ट पर हुई चर्चा Good News For Cricket Lovers

मीटिंग में उपायुक्त ने हांसी रोड स्थित घोघड़ीपुर पुल के साथ से शुरू होकर नमस्ते चौंक तक सड़क के सुदृढ़ीकरण प्रोजैक्ट पर भी चर्चा की। इंजीनियर ईश्वर वर्मा ने उपायुक्त को बताया कि इस कार्य का टैंडर लग गया है जो 23 दिसम्बर को खुलने जा रहा है, इसके बाद काम अलॉट होगा और इस सड़क को फोरलेन में मजबूती से बनाया जाएगा जो बड़े और छोटे व लोडिड वाहनों के लिए अनुकूल रहेगी।

कैलाश स्टेडियम पर भी हुई चर्चा Good News For Cricket Lovers

मीटिंग में कैलाश रोड से कुंजपुरा रोड तक करीब 2 किलोमीटर लंबी नई सड़क के साथ सटी जमीन पर एक भव्य स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा, जो मुख्यत: हॉकी का स्टेडियम होगा। इस कार्य का अनुमान लगभग तैयार कर लिया गया है, जिसमें 11 करोड़ रुपये की राशि खर्च होने की संभावना है। उपायुक्त ने इस प्रोजैक्ट का काम देख रहे इंजीनियरों को निर्देश दिए किए अगले दो-तीन दिन में एस्टीमेट को फाईनल कर लें ताकि इस पर आगे की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने शहर के क्लॉक टॉवर स्थित नगर निगम के पुराने भवन स्थल पर मार्किट बनाए जाने के प्लान पर भी कुछ देर चर्चा की। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी दुकानदार सहमत हैं और यह मार्किट शहर की सबसे सुंदर मार्किट में से एक होगी। यातायात सुव्यवस्थित होगा और मार्किट में ग्राहकों की आवाजाही भी बढ़ेगी। उन्होंने मार्किट में पार्किंग इत्यादि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।

सरदार मिल्खा सिंह स्टेडियम में बनेगा सामुदायिक केन्द्र  Good News For Cricket Lovers

मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी की ओर से हांसी रोड के पास गप्पू वाला बाग स्थल को स्टेडियम के रूप में विकसित किया गया है। अब इसका नाम सरदार मिल्खा सिंह स्टेडियम है। इस प्रोजैक्ट के पहले चरण के सभी कार्य पूरे कर लिए गए थे, अब दूसरे चरण में यहां भव्य सामुदायिक केन्द्र बनाया जाएगा।
बता दें कि सरदार मिल्खा सिंह स्टेडियम का नामकरण करके मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसे जनता को समर्पित किया था और घोषणा की थी कि इसके एक छोर पर मौजूद जगह पर सामुदायिक केन्द्र बनाया जाएगा ताकि इस एरिया के लोगों को अपने कार्यक्रम करने की सुविधा मिल सके। उपायुक्त ने बताया कि चालू सप्ताह में ही इस कार्य का अल्प अवधि का टैंडर लगाने जा रहे हैं और नव वर्ष में इस पर काम शुरू हो जाएगा। सामुदायिक सैंटर में डिजिटल लाईब्रेरी, एक छोटा बहुउद्देशीय हॉल, योगा डैक और पार्किंग व शौचालय जैसी सभी सुविधाएं दी जाएंगी।
मीटिंग में अटल पार्क में बनाए जाने वाले ओपन एयर थियेटर, मीरा घाटी स्थित सद्भावना स्थल पर ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने बारे, फूसगढ़ में बहुउद्देशीय हॉल बनाने तथा उत्तम नगर में खेल परिसर व लाईब्रेरी बनाए जाए जाने जैसे प्रोजैक्ट पर भी उपायुक्त ने चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों व इंजीनियरों को निर्देश कि इन परियोजनाओं पर जल्दी काम शुरू करें। मीटिंग में केएससीएल के जीएम रमेश मंढान, डीजीएम योगेश शर्मा व देवेन्द्र नरवाल, पीएमसी प्रवीण झा व उनके सहयोगी, आर्किटैक्ट इंजीनियर शामिल हुए।
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments