Homeहरियाणागुरुग्रामCold Wave in 2021: 2 दिनों से पड़ रहा पाला, चल रही...

Cold Wave in 2021: 2 दिनों से पड़ रहा पाला, चल रही है शीतलहर

होशियार सिंह, कनीना :

Cold Wave in 2021: कनीना क्षेत्र में ठंड बढ़ती ही जा रही है। 2 दिनों से पाला पड़ा है। सुबह सवेरे फसलों तथा खेतों में पाले की सफेद चादर नजर आने लगी है। धुंध, सर्दी, पाला, शीत लहर बढ़ती ही जा रही है। शीत लहर के चलते स्कूलों का समय भी बदल दिया गया है। शनिवार को धुंध एवं शीतलहर चली थी। पाले को लेकर किसान चिंतित हैं।

Also Read : Haryana Central University के आठ विद्यार्थियों को मिला प्लेसमेंट

पाले को लेकर किसान चिंतित Cold Wave in 2021

Cold Wave in 2021

शीत लहर के चलने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। किसान अपनी रबी की फसल को लेकर चिंतित हैं। ठंड एवं पाला पड़ने से सरसों की फसल को नुकसान होने की संभावना बढ़ गई है। हर वर्ष दिसंबर एवं जनवरी माह में पाला जमता आया है। किसानों के चेहरे पर चिंता की रेखाएं उस वक्त देखने को मिलती है जब ठंड बढ़ती ही चली जाती है। इस वक्त खेतों में मुख्य रूप से सरसों एवं गेहूं की फसल खड़ी है।

Also Read : PM Modi Lay Foundation Stone पीएम ने 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया

पाले से सरसों व गेहूं की फसल को नुकसान का अंदेशा Cold Wave in 2021

Cold Wave in 2021

किसानों का कहना है कि ठंड एवं पाले से सरसों एवं गेहूं की फसल में नुकसान होने का अंदेशा बन गया है। सरसों में इस वक्त फूल एवं फलियां आ रही हैं। फलियों में दाने कम ताप के कारण नष्ट हो सकते हैं। कृषि अधिकारी भी एक सीमा तक ठंड पड़ने फसलों के लिए लाभकारी मानते हैं तत्पश्चात नुकसान होना मानते हैं किंतु अभी तक वो स्थिति नहीं पहुंची जिसके चलते फसलों में नुकसान हो।

Also Read : Haryana Central University के आठ विद्यार्थियों को मिला प्लेसमेंट

दुकानदारी पर पड़ रहा प्रभाव Cold Wave in 2021

Cold Wave in 2021

सुबह से ही गलियों में तथा दुकानों के आगे लोग आग जलाकर हाथ सेकने लग जाते हैं। दुकानदारी पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। बर्गर, पानी बतासे बेचने वाले तथा रेहड़ी पर फास्ट फूड बेचने वाले परेशान नजर आए। एक बर्गर बेचने वाले ने बताया कि इस वक्त उनकी बिक्री सर्दी के कारण घट रही है वहीं पानी बतासे सर्दी के कारण कड़क नहीं बन पा रहे हैं।

Read Also : Search Operation In Jail जेल में चलाया तलाशी अभियान

चाय व गर्म पदार्थों की मांग बढ़ी Cold Wave in 2021

Cold Wave in 2021

उधर चाय, काफी एवं गर्म मसालेदार पदार्थ बेचने वालों की थोड़ी बहुत मांग है। चाय की दुकानों पर गर्म कपड़ों में लिपटे लोग चाय की चुस्की लेते नजर आते हैं। गर्म कपड़े बेचने वालोंं के पास मांग बढ़ी है। दुकानदार महेंद्र कुमार, अशोक साहब का कहना है कि इस वक्त गर्म वस्त्रों की मांग बढ़ रही है। आए दिन ग्राहक आकर विभिन्न प्रकार के गर्म कपड़ों की मांग कर रहे हैं।

किसान सूबे सिंह, ऋषिराज, अजीत कुूमार, सुनील कुमार आदि ने बताया कि जब वो सुबह उठते हैं तो फसलों पर सफेद पाले की चादर जमी देखी जा सकती है।

Also Read : Haryana Central University के आठ विद्यार्थियों को मिला प्लेसमेंट

Connect With Us: TwitterFacebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments