Homeहरियाणाभिवानीजागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम

जागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम

तोशाम:
साइबर अपराध की रोकथाम में युवाओं की भूमिका’ विषय पर चौ. बंसीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय में गोष्ठी हुई जिसमें छात्राओं को जागरूक किया गया। मुख्य वक्ता साइबर थाना के एसएचओ विकास कुमार ने छात्राओं को साइबर क्राइम से बचाव के तरीके बताए। उन्होंने छात्राओं को साइबर अपराध में ठगों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली विधि, सोशल साइटों का सावधानीपूर्वक प्रयोग करने और हेल्प लाइन नंबरों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। छात्राओं को फेसबुक हैकिंग, क्यूआर कोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, वाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड, हेल्पलाइन नंबर 1930 से संबंधित सावधानियों व युवाओं की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि जागरूकता से ही साइबर अपराध से बचाव किया जा सकता है।

इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम लगातार होने चाहिएं : डॉ दलीप सिंह

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ दलीप सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन की साइबर शाखा द्वारा यह सराहनीय जागरूकता कार्यक्रम है। छात्राएं इसके माध्यम से मिली जानकारी को परिवार और आसपास के लोगों तक पहुंचाकर साइबर अपराध की रोकथाम में अपनी भूमिका निभाने का काम करें। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को अभियान के रूप में आयोजित करना होगा तभी लोगों तक सभी प्रकार की जानकारी पहुंच पाएगी। समाज का हर वर्ग आज कहीं न कहीं साइबर क्राइम से पीड़ित है। इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम लगातार होने चाहिएं। वीरेंद्र संडवा ने कहा कि जागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है।

जिस तरह से सोशल साइट्स के माध्यम से साइबर क्राइम किया जा रहा है, इसके लिए बड़े सोशल प्लेटफार्म को सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बिना सोचे समझे किसी प्रकार की डीलिग मोबाइल इंटरनेट या ईमेल पर ना करें। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी अक्सर बैंक अधिकारी, कस्टमर केयर कर्मचारी बन या अन्य लोभ देने की बात कहकर फोन करते हैं और लोगों को झांसे में लेकर उनसे गोपनीय जानकारी हासिल कर अपराध को अंजाम देते है। इस अवसर पर जिला पुलिस के पीआरओ अभिषेक, एएसआई रमन एवं डिम्पल सहित स्टाफ सदस्य एवं छात्राएं उपस्थित रही।

ये भी पढ़ें : परोपकार से बढ़कर कोई धर्म और कर्म नहीं- रामकिशन शर्मा

ये भी पढ़ें : जिला मुख्यालय पर आयोजित गीता महोत्सव प्रोग्राम में सूरज स्कूल बलाना की पिहू ने मचाया धमाल

ये भी पढ़ें : हकेवि में विज्ञान और अनुसंधान के परिप्रेक्ष्य में नैतिकता पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular