NITI Aayog की बैठक में शामिल नहीं हुए आठ मुख्यमंत्री

0
326
NITI Aayog

Aaj Samaj (आज समाज), NITI Aayog, नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक हुई है। बैठक में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित आठ मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए। बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होकर शाम साढ़े चार बजे तक चली। मीटिंग में न आने वाले अन्य मुख्यमंत्रियों में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार सीएम नीतीश कुमार, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, केरल के मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल हैं।

  • मीटिंग में न आने वाले सीएम जनता विरोधी व गैर जिम्मेदार : रविशंकर प्रसाद
  • गहलोत ने खराब तबीयत का हवाला दिया, पटनायक पहले से तय कार्यक्रम में गए

विकास व योजनाओं के लिए आयोग अहम

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, जो मुख्यमंत्री बैठक में नहीं आए, वे जनता विरोधी होने के साथ ही गैर-जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, नीति आयोग देश के विकास और योजनाओं के लिए बहुत ही जरूरी है। इस बैठक के लिए 100 मुद्दे तय किए गए हैं। अब जो मुख्यमंत्री नहीं आए हैं वे अपने राज्य की जनता की आवाज यहां तक नहीं ला रहे हैं। रविशंकर प्रसाद ने पूछा, मोदी विरोध में आप कहां तक जाएंगे?

इसीलिए किया बैठक का विरोध

दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर केंद्र सरकार के लाए गए अध्यादेश के विरोध में दिल्ली, पंजाब, बंगाल, बिहार और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों ने बैठक का विरोध किया है। वहीं राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने खराब तबीयत का हवाला दिया है, जबकि केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों ने कोई कारण नहीं बताया। वहीं, नवीन पटनायक पहले से तय कार्यक्रम में चले गए। केजरीवाल ने चिट्ठी में लिखा कि पिछले कुछ सालों में गैर-भाजपा सरकारों को गिराया जा रहा है या काम नहीं करने दिया जा रहा। ये हमारे देश का विजन नहीं है।

बैठक में इन आठ मुद्दों पर हुई चर्चा

नीति आयोग की बैठक में आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई, जिनमें 2047 तक विकसित भारत, एमएसएमई पर जोर, अनुपालन का बोझ कम करना, इन्फ्रास्ट्रक्चर व निवेश, स्वास्थ्य और पोषण, महिला सशक्तिकरण, कौशल विकास, क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति शक्ति शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :  Terror Funding Case: मध्यप्रदेश के जबलपुर में 13 जगह एनआईए के छापे, वकील पकड़ा

यह भी पढ़ें :  9 Years Of Modi Govt: पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 7 से 21 राज्यों तक लहराया भगवा

यह भी पढ़ें :  9 Years Of Modi Government: प्रतिबद्ध विकास और नवाचार के नौ वर्ष : मनोहर लाल

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE