9 Years Of Modi Govt: पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 7 से 21 राज्यों तक लहराया भगवा

0
424
9 Years Of Modi Govt
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। 

Aaj Samaj (आज समाज), 9 Years Of Modi Govt, नई दिल्ली: नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 2014 में आम चुनाव जीतकर बड़ा इतिहास रचा था। उसके बाद पार्टी का देश के कई राज्यों में साम्राज्य फैला और कई जगह सरकारें बनाने में कामयाब हो गई। पीएम मोदी के नेतृत्व में साल दर साल कमल खिलता गया और 9 साल में बीजेपी 21 राज्यों तक अपना परचम लहराने में कामयाब होकर दुनिया की भी सबसे बड़ी पार्टी बन गई। दरअसल, केंद्र की सत्ता पर 30 साल बाद कोई पार्टी बहुमत के साथ जीत दर्ज करने में सफल हुई थी। बीजेपी को 282 सीटें मिली थी। इससे पहले कांग्रेस 1984 में सबसे ज्यादा 414 सीटें जीतकर पहली बार बहुमत की सरकार बनी थी।

  • 30 साल बाद कोई पार्टी बहुमत के साथ सफल हुई थी

पहली बार पीएम बनने पर 7 राज्यों में थी बीजेपी की सरकार

नरेंद्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री बने उस समय बीजेपी की देश के सात राज्यों में सरकार थी। बीजेपी का गुजरात, गोवा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री था। वहीं, पार्टी पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और आंध्र प्रदेश में टीडीपी के साथ सत्ता की साझेदार थी।

वर्तमान में बीजेपी के नौ करोड़ से ज्यादा सदस्य

मोदी राज आते ही बीजेपी तेजी से देश के अन्य राज्यों में विस्तार करने लगी और इसका असर यह भी हुआ कि उसके कार्यकर्ताओं की संख्या में भी काफी इजाफा देखने को मिला। यहां तक कि 2015 में ‘क्वार्टज इंडिया’ डिजिटल पत्रिका के अनुसार बीजेपी के दूसरे देशों में भी सदस्य बनने लगे और इस कारण बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई। वर्तमान में बीजेपी के नौ करोड़ से ज्यादा सदस्य हैं।

2019 में भी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई

वर्ष 2018 आते-आते बीजेपी अपने गोल्डन पीरियड में आ चुकी थी। तब पार्टी की 21 राज्यों में खुद अथवा सहयोगियों के साथ सरकार थी। बहुमत के साथ पहली बार सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी ने 2019 में भी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई। इस चुनाव में पार्टी को 303 सीटें मिली। लेकिन अब बीजेपी की सरकार 14 राज्यों में रह गई है। 2019 के बाद पार्टी की कई राज्यों से सरकार चली गई। राजस्थान व छत्तीसगढ़ के साथ कई सहयोगी दलों के साथ बनी सरकारों से भी बीजेपी को हाथ धोना पड़ा। इसके बाद झारखंड से भी सरकार गई और अब 14 राज्यों में खुद की या गठबंधन की सरकार है।

किस राज्य में सरकार तो कहां बीजेपी से छिनी सत्ता

पश्चिम भारत में बीजेपी की फिलहाल महाराष्ट्र और गुजरात में सरकार है। पूर्वी भारत में बिहार, बंगाल, झारखंड और ओडिशा में बीजेपी का सूपड़ा साफ है, यहां किसी राज्य में बीजेपी सरकार नहीं बची है। वहीं, उत्तर भारत में बीजेपी की हरियाणा, यूपी व उत्तराखंड में सरकार है। मध्य भारत में मध्य प्रदेश व दक्षिण भारत में गोवा में बीजेपी की सरकार है। कर्नाटक की सरकार जाने के बाद अब बीजेपी का दक्षिण से सूपड़ा साफ हो गया है।

यह भी पढ़ें :  Modi Government 9 Years: अपने करिश्माई नेतृत्व व बड़े फैसलों के दम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के ताकतवार नेताओं में शुमार

यह भी पढ़ें :  9 Years Of Modi Government: प्रतिबद्ध विकास और नवाचार के नौ वर्ष : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : IIFA 2023: नोरा फतेही के ब्लू आउटफिट और लहराती जुल्फों ने चुराया फैंस का दिल

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE