Homeलाइफस्टाइलNavratri Special 2022 : क्या आपको पता है नवरात्रि के व्रत में...

Navratri Special 2022 : क्या आपको पता है नवरात्रि के व्रत में क्यों खाते है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़े कुछ फायदे

आज समाज डिजिटल, अम्बाला:
Navratri Special 2022: इस साल 2 अप्रैल से शुरु हो रहा है नवारात्रि का पावन त्योहार। माता रानी की कृपा पाने के लिए पूरे 9 दिनों तक देवी दुर्गा के नौ रुपों की पूजा तथा व्रत किया जाता है। इन दिनों ज्यादातर लोग फलाहारी का सेवन करने के साथ-साथ सेंधा नमक खाते हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि साधारण की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। दरअसल सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है। इसे इस्तेमाल के योग्य बनाने के लिए कैमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता है।

(SENDHA NAMAK) इसलिए सेंधा नमक पोषण के नजरिए से साधारण नमक से बहुत अधिक अच्छा होता है। चलिए आज हम आपको सेंधा नमक खाने के कुछ फायदे बताते हैं। सेंधा नमक का इस्तेमाल आप व्रत के अलावा आम दिनों में भी कर सकते हैं।

Read Also: 101 कन्याओं का कन्यादान करेंगे मेयर, रजिस्ट्रेशन शुरू : Kanyadaan Of 101 Girls

उल्टी व जी मचलाने से राहत (Sendha Namak)

उल्टी व जी मचलाने की परेशानी होने पर नींबू के रस में थोड़ा सेंधा नमक मिलाकर खाने से फायदा मिलता है।

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए (Rock Salt)

सेंधा नमक में अन्य खनिजों के साथ विटामिन K होता है जो इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट करने में मदद करता है। नमक डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है विटामिन हड्डियों में मजबूती भी दिलाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद (Rock Salt In Navratri)

सेंधा नमक विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है, इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर और आंखों की सूजन की समस्या को दूर रखता है।

वजन और तनाव होता है कम (Health Tips)

सेंधा नमक शरीर से फैट सेल्स को हटाने में मदद करता है। सेंधा नमक बॉडी द्वारा मिनरल के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। इसके साथ ही सेंधा नमक बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है। जो तनाव व स्ट्रेस से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत रखता है (Rock Salt)

इससे पेट दर्द, जलन, कब्ज, एसिडिटी सूजन और अपच आदि समस्याओं से बचाव रहता है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया तेजी से बढ़ती है।इसमें मौजूद मिनरल्स मल त्याग को तेज करते हैं। इसे आंत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है।

Read Also:  सरकार गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध : डॉ. चौहान: Government Committed To Purchase Wheat

Read Also: मंत्री कमल गुप्ता और विधायक सुभाष सुधा ने दी शोभा यात्रा को हरी झंडी: Minister Kamal Gupta And MLA Subhash Sudha

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular