Homeहरियाणायमुनानगर101 कन्याओं का कन्यादान करेंगे मेयर, रजिस्ट्रेशन शुरू : Kanyadaan Of 101...

101 कन्याओं का कन्यादान करेंगे मेयर, रजिस्ट्रेशन शुरू : Kanyadaan Of 101 Girls

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर:
Kanyadaan Of 101 Girls: नगर निगम मेयर मदन चौहान 101 कन्याओं का कन्यादान करेंगे। इसके लिए समाज के सहयोग से तेजली खेल परिसर में विशाल शादी समारोह होगा। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर हर वर्ग के परिवारों की कन्याओं को शामिल किया जाएगा।

Read Also: अमरजीत ने फिर जीता स्वर्ण पदक : Amarjeet Again Won The Gold Medal

30 मई तक चलेगा रजिस्ट्रेशन (Kanyadaan of 101 girls)

शादी के लिए एक अप्रैल से 30 मई तक मॉडल टाउन स्थित मेयर हाउस में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद शुभ विवाह मुहूर्त की तिथि निर्धारित कर शादी समारोह का आयोजन किया। मेयर मदन चौहान ने कहा कि हम एक सामाजिक कार्यक्रम करने जा रहे है। यह कार्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की 101 कन्याओं की शादी करने का है। यह कार्य सरकारी या राजनैतिक नहीं होगा। पूर्ण रूप से सामाजिक कार्य होगा। समाज के साथ मिलकर जनता के सहयोग से यह कार्य किया जाएगा।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को छांटेंगे (Kanyadaan Of 101 Girls)

101 कन्याओं की शादी करने के लिए एक अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू है। रजिस्ट्रेशन बिल्कुल निशुल्क होगा। 30 मई तक मॉडल टाउन स्थित मेयर हाउस पर सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन का कार्य किया जाएगा। शांति फाउंडेशन की संस्थापक प्रिया अरोड़ा और मीनू चसवाल इस प्रक्रिया को देखेंगे। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन परिवारों को छांटा जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर नहीं होगा। इसके लिए परिवार की घर घर जाकर की वेरिफिकेशन की जाएगी। यदि परिवार की आर्थिक हालात सही नहीं है तो उसे इसमें शामिल किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद देखेंगे शुभ मुहूर्त (Kanyadaan Of 101 Girls)

रजिस्ट्रेशन होने के बाद शुभ मुहूर्त देखकर तारीख निर्धारित की जाएगी। इसके बाद तेजली खेल परिसर में समारोह का आयोजन कर कन्याओं की शादी की जाएगी। यह समारोह समाज के सहयोग से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई सामाजिक व्यक्ति इसमें सहयोग करना चाहता है तो वह भी आमंत्रित है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों का आर्थिक स्तर सुधारने के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हुई है। उन्होंने लोगों से भी सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। मौके पर शांति फाउंडेशन की संस्थापक प्रिया अरोड़ा व मीनू चसवाल मौजूद रही।

विवाह शगुन योजना का लाभ उठाएं पात्र (Kanyadaan Of 101 Girls)

मेयर मदन चौहान ने कहा कि हरियाणा सरकार ने गरीब कन्याओं के लिए एक ऐसी योजना तैयार की है जिसमें गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह में कोई परेशानी नहीं आए। कुछ माह पहले ही सरकार ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा के तहत मिलने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर 71 हजार रुपये किया है। उन्होंने योजना के पात्र परिवारों से भी आह्वान किया है कि वे अपनी बेटी की शादी से पहले योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें।

Read Also:  सरकार गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध : डॉ. चौहान: Government Committed To Purchase Wheat

Read Also: आदिबद्री में अब 12 महीने रहेगा सरस्वती जल : Saraswati Water Will Now Remain In Adibadri For 12 Months

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular