Homeलाइफस्टाइलBenefits Of Chukandar Juice : जानिए गर्मियों में चुकंदर का जूस पीने के...

Benefits Of Chukandar Juice : जानिए गर्मियों में चुकंदर का जूस पीने के अनेक फायदे

आज समाज डिजिटल, अम्बाला: 

Benefits Of Chukandar Juice:  चुकंदर का जूस  भले ही आपको अच्छा न लगता हो पर इसके फायदे लाजवाब हैं। चुकंदर का जूस पीने से अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसे काटकर और हल्का सा पकाकर भी खाने के साथ खाया जा सकता है और शायद आपको पता न हो, लेकिन इसका अचार भी बनता है।चुकंदर का जूस बुजुर्गों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  आज  हम इसके फायदों के बारे में भी चर्चा करेंगे और गर्मियों में चुकंदर के सेवन के बहुत से फायदे हैं। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।

Read Also: LNJP अस्पताल में कार्यरत NHM कर्मचारी की हुई मौत के मामले में दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करवाने की मांग के समर्थन में आये NHM तमाम कर्मचारी NHM Employee Working In LNJP Hospital Dies

गर्मियों मेंचुकंदर का जूस पीने के फायदे (Benefits Of Chukandar Juice In Hindi)

ह्रदय के लिए है लाभदायक (Beetroot Juice )

Benefits Of Chukandar Juice
Benefits Of Chukandar Juice

नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीने से दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।चुकंदर का रस धमनियों को साफ़ करता है। इसे पीने से नसों में मौजूद चर्बी से छुटकारा मिलता है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है। और रक्त के संचार में तीव्रता लाता है।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे (Chukandar Juice Ke Fayde )

उच्च रक्तचाप के रोगी इसके जूस का सेवन जरुर करें। यह हाई ब्लड प्रेशर को मेन्टेन करता है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद है। रक्तचाप को कंट्रोल में रखने के लिए दिन में एक गिलास चुकंदर का जूस पीएं।  इसके जूस को रोज एक गिलास पीने से ब्लड प्रेशर कि समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है (Health Tips )

चुकंदर आयरन और विटामिन्स से भरपूर होता है जिससे रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में इजाफा होता है। इसके अलावा यह ब्लड को pure करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

कब्ज की समस्या  को दूर करने में सहायक (Healthy  Drink )

चुकंदर का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह पेट से संबंधित बीमारियों, जैसे कब्ज आदि के लिए बहुत लाभकारी होता है।

पोषक तत्वों में भरपूर (Benefits Of Chukandar Juice In Hindi)

चुकंदर में वो सभी विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते हैं। छोटे बच्चों को इसका जूस पिलाने से उनमे किसी भी प्रकार का विकार नही बच पाता है और वो सभी रोगों से दूर रहते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी (Benefits Of Chukandar Juice)

डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए। चुकंदर में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड कहा जाता है। ये तो आप जानते ही होंगे की खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की बीमारी होती है और चुकंदर शरीर में यौगिक ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव (Chukandar Juice)

गाजर और चुकंदर का जूस एक साथ मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड कैंसर की आशंका को कम किया जा सकता है। ये फेफड़ों और स्किन कैंसर को शरीर में विकसित होने से रोक सकता है।

Read Also: डीसी परिसर के बाथरूम से मृतक मिले पटवारी की मौत वर्कलोड से हुई……..? Patwari Hardeep Singh Pandori’s Death

Read Also: घर में घुसकर आभूषण और नकदी चुराने के आरोपित को पुलिस ने किया गिरफ्तार, न्यायालय में पेश कर लिया रिमांड पर Police Team of Thana Sadar Mahendragarh

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular