Karnataka Assembly Final Result: बहुमत का आंकड़ा पार कर कांग्रेस बनी ‘किंग’

0
214
Karnataka Assembly Final Result
पार्टी की जीत पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दते पार्टी नेता डीके शिवकुमार, सिद्धारमैया, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला।

Aaj Samaj (आज समाज), Karnataka Assembly Final Result, बेंगलुरु: कांग्रेस ने कर्नाटक आखिर फतह कर लिया। 10 मई को 224 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था और शनिवार को आए नतीजों में पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। चुनाव आयोग द्वारा शनिवार शाम तक अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि बहुमत का आंकड़ा 113 है।

  • बीजेपी ने स्वीकार की हार,पीएम मोदी ने कांग्रेस को दी बधाई 
  • एनालिसिस करेंगे, पार्टी लोकसभा चुनाव में  वापसी करेगी : बोम्मई
  • राहुल ने जीत को नफरत पर मोहब्बत की जीत करार दिया

डीके शिवकुमार ने 12 बजे ही दे दिए थे जीत के संकेत

रुझानों में कल  दोपहर 12 बजे से पहले ही साफ हो गया था कि कांग्रेस जीत रही है। 12 बजे कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार घर की बालकनी पर आए, कांग्रेस का झंडा फहराया और कार्यकतार्ओं के सामने हाथ जोड़े। मीडिया के बीच पहुंचे तो भावुक हो उठे। उन्होंने कहा, जेल में सोनिया गांधी मिलने आई थीं, उनसे मैंने जीत का वादा किया था। जीत का अंदाजा होने पर ही दिल्ली से लेकर अन्य राज्यों में कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने दोपहर से ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था। बीजेपी ने हार मान ली है।

हमने नफरत से लड़ाई नहीं लड़ी : राहुल

जीत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे और कर्नाटक में पार्टी की जीत को नफरत पर मोहब्बत की जीत करार दिया। उन्होंने 6 बार मीडिया से नमस्ते कहा और 2 मिनट का वक्त मांगा। फिर बोले, हमने नफरत से लड़ाई नहीं लड़ी। कर्नाटक ने दिखा दिया कि देश को मोहब्बत पसंद है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा- नतीजों का एनालिसिस करेंगे और पार्टी लोकसभा चुनाव में दमदार वापसी करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत के लिए कांग्रेस को बधाई दी और समर्थन करने वालों का शुक्रिया अदा किया।

अहंकार अधिक समय तक नहीं रहता : खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, अहंकार अधिक समय तक नहीं रहता। यह एक लोकतंत्र है और हमें लोगों की बात सुननी होगी और उन लोगों के सामने सिर झुकाना होगा जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं। यह किसी की जीत नहीं है, यह राज्य की जनता की जीत है। उन्होंने फैसला किया और चुना, इसलिए हमें 136 सीटें मिलीं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि अब जनता का ध्यान भटकाने की राजनीति नहीं चलेगी। शनिवार शाम सवा सात बजे बेंगलुरू में प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, यह कर्नाटक के स्वाभिमान की जीत है। मैं पार्टी कार्यकतार्ओं को बधाई देता हूं। कर्नाटक ने इतिहास रच दिया। देश को रोशनी दिखाई है। तहे दिल से देश के लाखों-लाख कार्यकतार्ओं और कर्नाटक की साढ़े छह करोड़ जनता का धन्यवाद।

अगले सीएम पर मंथन, आज लग सकती है मुहर

कांग्रेस का कर्नाटक में मुख्यमंत्री कौन होगा, इसपर भी पार्टी के भीतर मंथन तेज हो गया है। रविवार को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है जिसमें राज्य के अगले सीएम के नाम पर मुहर लग सकती है। डीके शिवकुमार ने कहा कि रविवार को शाम साढ़े पांच बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। उन्होंने पार्टी कार्यकतार्ओं से कहा कि एक व्यक्ति की नहीं पार्टी की पूजा करो। ये 40 फीसदी कमीशन के खिलाफ, अल्पसंख्यकों को किसानों को दी जा रही परेशानी के खिलाफ जीत है।

यह भी पढ़ें  14 May Weather: उत्तर व मध्य भारत सहित देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी शुरू, लू की संभावना, पूर्वोत्तर में मोचा के असर के आसार

यह भी पढ़ें Jammu-Kashmir के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

यह भी पढ़ें  Parineeti-Raghav Chadha ने कर ली सगाई, मैचिंग आउटफिट में परफेक्ट लग रहा था कपल

SHARE