Homeकाम की बातफिट और हेल्दी के लिए टिप्स Tips For Fit And Healthy

फिट और हेल्दी के लिए टिप्स Tips For Fit And Healthy

नाश्‍ता हमेशा राजा की तरह करना चाहिए और डिनर हमेशा भिखारी की तरह, जी हां, सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे।

फिट और हेल्दी के लिए टिप्स Tips For Fit And Healthy

आज समाज डिजिटल, अम्बाला:
भागदौड़ भरी इस जिंदगी में शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए अतिरिक्‍त समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। हर कोई यह चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे। यह संभव भी है अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्‍दी (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना लें। कुछ बातों को अगर अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें तो लाइफटाइम हेल्‍दी और फिट रह सकते हैं

Read Also : गंगा सप्तमी 8 मई को Ganga Saptami On 8th May

Read Also : जाने सुपारी के फायदे Know Benefits Of Betel Nut

Tips For Fit And Healthy

खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना

पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

Read Also : जाने श्री दाऊजी मंदिर का इतिहास Know History Of Shri Dauji Temple

Read Also : दुखों का भंजन करते हैं श्रीदुखभंजन Shreedukhbhanjan Breaks Sorrows

Read Also : मंगलवार के दिन भूलकर भी न खरीदें यह चीज़ें Don’t Buy Things Even On Tuesday

नाश्‍ते में लें भरपूर प्रोटीन

नाश्‍ता हमेशा राजा की तरह करना चाहिए और डिनर हमेशा भिखारी की तरह, जी हां, सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे। में नाश्‍ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें. नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है. यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं।

रोज एक फल जरूरी

दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं। आप इसे स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है।

सीढ़ियों का करें प्रयोग

अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है. इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्‍स मजबूत रहते हैं.

ग्रीन टी का करें सेवन

चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक करता चलता है

Read Also : 10 Largest Hanuman Statues भारत में यहां है 10 सबसे विशालकाय बजरंगबली की प्रतिमाएं

Also: पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular