Homeहमारे धार्मिक स्थलमंगलवार के दिन भूलकर भी न खरीदें यह चीज़ें Don't Buy Things...

मंगलवार के दिन भूलकर भी न खरीदें यह चीज़ें Don’t Buy Things Even On Tuesday

मंगलवार दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन भक्त श्रद्धाभाव से हनुमान जी का पूजन करके कृपा दृष्टि पाने की कोशिश करते हैं। आपके द्वारा की गई एक छोटी सी भूल भी आपकी आर्थिक स्थिति बिगाड़ सकती है।

मंगलवार के दिन भूलकर भी न खरीदें यह चीज़ें Don’t Buy Things Even On Tuesday

आज समाज डिजिटल, अम्बाला।
Don’t Buy Things Even On Tuesday : हिन्दू धर्म के अनुसार हर एक दिन किसी न किसी ईश्वर को समर्पित है और उस दिन उन्ही देवताओं के पूजन का विधान होता है। ऐसा माना जाता है कि दिन के अनुसार पूजन करने से ईश्वर कृपा का विशेष फल प्राप्त होता है। यही नहीं हर एक दिन कोई न कोई काम करने की मनाही होती है और वो काम करने से धन हानि के साथ घर में अशांति भी हो सकती है।

Don’t Buy Things Even On Tuesday : मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन भक्त जन पूरे श्रद्धा भाव से हनुमान जी का पूजन करके उनकी कृपा दृष्टि पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपके द्वारा की गई एक छोटी सी भूल भी आपकी आर्थिक स्थिति बिगाड़ सकती है।

Read Also : शनि अमावस्या के दिन करे उपाय Remedies Done On Day Of Shani Amavasya

Don't Buy Things Even On Tuesday

Read Also : गर्मी राहत के लिए बनते हैं बांके बिहारी के स्पेशल फूल-बंगले Banke Bihari’s

अक्षय तृतीया : भगवान विष्णु-लक्ष्मी की करें पूजा और ये करें दान Third Day Of Akshaya

नया घर या भूमि पूजन 

मंगलवार के दिन भूलकर भी नया घर नहीं खरीदना चाहिए। मंगलवार के दिन नया घर खरीदने या भूमि पूजन करने से धन की हानि होती है और बीमारियां भी आती हैं। ऐसा करना घर के मुखिया के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मंगल को भूमि पुत्र माना जाता है इसलिए इस दिन भूमि की खुदाई करने से घर में शांति आती है।

Read Also : हर कोई माने रामभक्त हनुमान जी को Ram Bhagat Hanuman ji

काले वस्त्र और लोहा

मंगलवार के दिन काले कपड़े खरीदने से बचें और इस रंग के कपड़ें न पहनें। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन लाल या नारंगी रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होता है। इस दिन लोहे का समान खरीदने से भी बचें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इस दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी हो सकती है।

कांच का सामान Don’t Buy Things Even On Tuesday

मंगलवार को कभी भी कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए ऐसा करने से भी धन हानि होती है। कहा जाता है कि कांच के बर्तन या सामान खरीदने से घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। किसी को भी मंगलवार के दिन कांच का कोई सामान गिफ्ट में भी नहीं देना चाहिए ऐसा करने से भी व्यर्थ का धन नष्ट होने लगता है।

श्रृंगार का सामान

मान्यता है कि मंगलवार के दिन कोई भी नया सामान घर में न लाएं। खासतौर पर विवाहित स्त्रियों को श्रृंगार का सामान इस दिन नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन व्यर्थ के कामों में नष्ट होता है। इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है, इसलिए सिंदूर या अन्य कोई श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन प्रभावित होता है और पति -पत्नी के बीच लड़ाइयां होने लगती हैं।

दूध की मिठाई

कहा जाता है कि मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, कलाकंद, रबड़ी आदि चीज़ें खरीदने से घर में अशांति आती है और धन की हानि होती है। दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है और चंद्रमा व मंगल एक दूसरे के विरोधी हैं इसलिए मंगलवार को न ही दूध से बनी मिठाइयों का प्रयोग करें और न ही इन चीज़ों को किसी को दान में दें। हनुमान जी को भोग के रूप में दूध की मिठाइयां नहीं अर्पित करनी चाहिए।

मांस मदिरा

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और इस दिन मांस मदिरा का सेवन पूरी तरह वर्जित माना जाता है। यही नहीं इस दिन मांस मदिरा खरीदना भी वर्जित माना जाता है जो व्यक्ति इस दिन मांस मदिरा का सेवन करता है या खरीदता है उसे धन हानि का सामना करना पड़ता है। यही नहीं ऐसे घर में बीमारियां भी आती हैं। यहां तक कि इस दिन प्याज लहसुन खरीदने से भी बचना चाहिए । Don’t Buy Things Even On Tuesday 

सरसों का तेल

मंगलवार के दिन सरसों का तेल न खरीदें, ऐसा करने से भी धन हानि होती है। इस दिन किसी को दान में भी सरसों का तेल नहीं देना चाहिए। इस दिन चमेली का तेल खरीदना शुभ होता है और हनुमान जी को अर्पित किया जाता है। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। मंगलवार के दिन किये गए ये उपाय आपको धन -धान्य से भर सकते हैं। इसलिए इस दिन कुछ भी सामान खरीदते समय उपर्युक्त बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Don’t Buy Things Even On Tuesday

Read Also : जाने श्री दाऊजी मंदिर का इतिहास Know History Of Shri Dauji Temple

Read Also : दुखों का भंजन करते हैं श्रीदुखभंजन Shreedukhbhanjan Breaks Sorrows

Read Also : 10 Largest Hanuman Statues भारत में यहां है 10 सबसे विशालकाय बजरंगबली की प्रतिमाएं

Also: पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular