HomeTrending10 Largest Hanuman Statues भारत में यहां है 10 सबसे विशालकाय बजरंगबली...

10 Largest Hanuman Statues भारत में यहां है 10 सबसे विशालकाय बजरंगबली की प्रतिमाएं

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

10 Largest Hanuman Statues : आज हनुमान जयंती 2022 के पावन अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को अनुपम उपहार देंगे। आज प्रधानमंत्री वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। देश में इस प्रतिमा से पहले भी कई प्रतिमाएं है जिनकी ऊंचाई 100 मीटर से ज्यादा है।

बात करें तो दुनियाभर में हनुमानजी की कई प्रतिमाएं हैं। हर तीन या चार साल बाद ऊंची प्रतिमा का रिकॉर्ड टूट जाता है। 100 फीट से ज्यादा की प्रतिमाएं तो देश में अनेक हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि हनुमान जी की 10 सबसे बड़ी प्रतिमाएं कहां हैं।

80 फीट ऊंचे रामतीर्थ मंदिर के हनुमान

80 Feet Big Hanuman Statue, Bhagwan Valmiki Tirath Sthal, Amritsar, Punjab
80 Feet Big Hanuman Statue, Bhagwan Valmiki Tirath Sthal, Amritsar, Punjab

पंजाब के अमृतसर के रामतीर्थ में हनुमान जी की यह प्रतिमा स्थापित है। इस मूर्ति की ऊंचाई तकरीबन 80 फीट यानि 24.5 मीटर है। यह मूर्ति मुख्य अमृतसर शहर से मात्र 12 किलोमीटर दूर रामतीर्थ मंदिर वाल्मीकि परिसर में स्थित है। मान्यता है कि यहां महर्षि वाल्मीकि जी का आश्रम था। (10 Largest Hanuman Statues)  इसी आश्रम में सीता माता रुकी थी और लव-कुश का जन्म भी यहीं पर हुआ था। इस स्थान पर रामतीर्थ सरोवर भी स्थित है।

101 फीट ऊंचे छिंदवाड़ा के हनुमान

101 Feet Big Hanuman Statue, Chhindwara Madhya Pradesh
101 Feet Big Hanuman Statue, Chhindwara Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा (सिमरिया कलां) में हनुमान जी की 101 फीट ऊंची प्रतिमा है। यह मंदिर परिसर 5 एकड़ में फैला हुआ है। इस मूर्ति को बनाने के लिए राजस्थान से कारीगरों को बुलाया गया था। इस मूर्ति को नेशनल हाईवे से देखा जा सकता है।

नंदुरा गांव के 105 फीट ऊंचे हनुमान

105 Feet Big Hanuman Statue, Nandura Maharashtra
105 Feet Big Hanuman Statue, Nandura Maharashtra

भगवान हनुमान जी की 105 फीट ऊंची प्रतिमा महाराष्ट्र के नंदुरा में स्थित है। मूृर्ति की लंबाई 32 मीटर है। इसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मूर्ति बताया जा रहा है। हनुमान जी का सीना 70 फीट और गदा 30 फीट की है। नंदुरा एक छोटा सा कस्बा है। यह बुलढाणा में आता है। बुलढाणा मशहूर तीर्थ शेगांव से 50 किलोमीटर दूर है। नंदुरा शेगांव से जलगांव की तरफ जाते हुए आता है। यह मूर्ति नेशनल हाईवे से ही नजर आ जाती है। शेगांव मुंबई-कोलकाता हाईवे से जुड़ा है।

करोलबाग के 108 फीट ऊंचे हनुमान

108 Feet Big Hanuman Statue, Karol bagh New Delhi
108 Feet Big Hanuman Statue, Karol bagh New Delhi

दिल्ली में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची मूर्ति है। यह मूर्ति करोलबाग मेट्रो स्टेशन के नजदीक स्थित है। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वचालित प्रतिमा है। हनुमान जी की छाती में उनके हाथों के पीछे श्रीराम-सीता विराजमान हैं। यह बताया जाता है कि काफी समय पहले एक संत यहां आए थे।

उन्होंने ही भगवान श्रीराम के आदेशानुसार यहां भगवान की प्रतिमा और मंदिर का निर्माण आरंभ करवाया था। मंदिर का निर्माण 1994 में शुरू हुआ था। 13 साल तक मंदिर बनने का कार्य चलता रहा। 2 अप्रैल 2007 को मंदिर का निर्माण संपूर्ण हुआ था।

जाखू हनुमान मंदिर के 108 फीट ऊंचे हनुमान

108 Feet Big Hanuman Statue, Jakhu, Shimla, Himachal Pradesh
108 Feet Big Hanuman Statue, Jakhu, Shimla, Himachal Pradesh

हिमाचल के जाखू में हनुमान जी की 33 मीटर ऊंची मूर्ति स्थित है। इस मूर्ति को एशिया की सबसे बड़ी मूर्ति भी कहा जाता है। इस मूर्ति की ऊंचाई 108 फीट बताई जाती है। जाखू मंदिर शिमला में स्थित है। यह मंदिर 2296 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मूर्ति की स्थापना 2010 में एचसी नंदा न्यास की तरफ से करवाई गई थी। मूर्ति के लोकार्पण के समय अभिषेक बच्चन और उनकी बहन श्वेता बच्चन नंदा मौजूद रही।

वीरा अभया अंजनया 135 फीट ऊंचे हनुमान स्वामी

135 Feet Big Hanuman Statue, Veera Abhaya Anjaneya Hanuman Swami Vijayawada Andhra Pradesh
135 Feet Big Hanuman Statue, Veera Abhaya Anjaneya Hanuman Swami Vijayawada Andhra Pradesh

आंध्रप्रदेश में हनुमान जी की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित है। इस मूर्ति को वीरा अभया अंजनया हनुमान स्वामी कहा जाता है। मूर्ति की ऊंचाई 41 मीटर यानि 135 फीट है। यह आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में मौजूद है। परितला में इस मूर्ति की स्थापना 2003 में की गई थी। हनुमान जी की यह मूर्ति ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में स्थापित क्राइस्ट की मूर्ति से भी बड़ी है।

इंदौर के पितेश्वर 71 फीट ऊंचे हनुमान

71 Feet Big Hanuman Statue, Pitreshwar Dham, Indore, Madhya Pradesh
71 Feet Big Hanuman Statue, Pitreshwar Dham, Indore, Madhya Pradesh

इंदौर म्के पितृ पर्वत पर भगवान हनुमान की 71 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। इस प्रतिमा का वजन 108 टन है। इस मूर्ति के निर्माण में सोना, चांदी, प्लेटिनम, पारा, एंटीमनी, जस्ता, सीसा और रांगा का प्रयोग किया गया है। इस मूर्ति को ग्वालियर में बनाया गया था। जिसके बाद कई भागों में इस मूर्ति को यहां लाकर स्थापित किया गया। हनुमान जी के ऊपर 18 फीट गोलाकार छत्र लगा है।

मूर्ति के सामने पंच धातु से निर्मित 9 बाइ 19 फुट की रामायण स्थापित की गई है। इसकी स्थापना के लिए 121 बाइ 121 फुट का चबूतरा बनाया गया है। अन्य मूर्तियां खड़े हुए हनुमान जी की है। वहीं यह मूर्ति विराजमान अवस्था में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी धातु की प्रतिमा है।

175 फीट ऊंचे श्रीकाकुलम के हनुमान

175 Feet Big Hanuman Statue, Srikakulam, Andhra Pradesh
175 Feet Big Hanuman Statue, Srikakulam, Andhra Pradesh

आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के नरसन्नापेटा मंडल में विराजित हनुमान मूर्ति की ऊंचाई 175 फुट से भी ऊंची बताई जाती है। इससे भी बड़ी प्रतिमा का राजस्थान के सिरोही जिले के माधव विश्वविद्यालय परिसर में निर्माण चल रहा है जिसकी ऊंचाई 221 फुट होने का दावा किया जाता है।

10 Largest Hanuman Statues

Also Read : दमदार कैमरा और परफॉर्मेंस वाले ये टॉप सबसे शानदार स्मार्टफोन , जानिए

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular