Homeकाम की बातप्याज नहीं होगा अंकुरित फॉलो करें टिप्स Onion Will Not Sprout...

प्याज नहीं होगा अंकुरित फॉलो करें टिप्स Onion Will Not Sprout Follow Tips

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं, जो हर किचन में हमेशा पाई जाती हैं। इन सब्जियों में से एक है प्याज। प्याज रसोई में अपनी एक महतव्पूर्ण भूमिका निभाता है। प्याज को सलाद से लेकर सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

क्युकी यह जल्दी खराब नहीं होता है,इसलिए अधिकतर लोग इसे अपने घरो में इसे अधिक मात्रा में ला कर रख लेते हैं। जब आप काफी मात्रा में प्याज रखती हैं तो इसके अंकुरित होने की संभावना काफी अधिक मात्रा में बढ़ जाती है।

लेकिन अगर आप प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं तो यह लेख आपके लिए है। आइये जानिये की प्याज को अंकुरित होने से कैसे बचाया जा सकता है।

प्याज को पेपर में लपेटकर रखें।Onion Will Not Sprout Follow Tips

यह एक छोटी सी और लाभदायक ट्रिक है, जिसकी मदद से प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप अपनी प्याज को पेपर में लपेटकर रखें। अगर हर प्याज को पेपर में लपेटना संभव नहीं है तो ऐसे में आप पेपर बैग में प्याज को रखें। इससे प्याज जल्दी अंकुरित नहीं होंगे। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आप पेपर बैग में कुछ छेद भी अवश्य करें।

Also Read :पनीर समोसा बनाए अब घर पर 

Also Read :रेस्टोरेंट जैसे स्वादिष्ट मटर मशरूम बनाए घर पर

आलू और प्याज को एक टोकरी में ना रखे Onion Will Not Sprout Follow Tips

अधिकतर घरों में यह देखने में आता है कि बहुत सी महिलाएं प्याज व आलू के लिए एक ही टोकरी रखती हैं और इसलिए वह उसी टोकरी में आलू प्याज व कभी-कभी अन्य कुछ सब्जियां भी रख देती है। हालांकि, आपको यह गलती करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऐसी कई सब्जियां होती है, जिसमें से इथाइलीन नामक रसायन निकलता है और अगर प्याज को इन सब्जियों के साथ रखा जाए तो वह तेजी से अंकुरित होने रखते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप प्याज को एक अलग टोकरी में रखें। Also Read :पनीर समोसा बनाए अब घर पर   Also Read :रेस्टोरेंट जैसे स्वादिष्ट मटर मशरूम बनाए घर पर

ना करें यह गलतियां Onion Will Not Sprout Follow Tips

  • प्याज को कभी भी प्लास्टिक की थैली में ना रखें। कुछ लोग इसे थैली में ऐसे ही छोड़ देते हैं। लेकिन इससे प्याज के अंकुरित होने यहां तक कि सड़ने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है।
  • अगर प्याज को सही तरह से स्टोर किया जाता है तो इससे प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।
  • वहीं आपको प्याज को भी फ्रिज में स्टोर करने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखी प्याज ना केवल जल्दी अंकुरित होती है, बल्कि इससे फ्रिज में भी स्मेल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।Onion Will Not Sprout Follow Tips

Also Read: मैकडोनॉल्ड (McDonald’s) जैसे फ्रेंच फ्राइस बनाये अब घर में बेहद आसान तरीका|…

Also Read : बची हुई ब्रेड से बनाए यह लजीज़ डिश 

Also Read :स्प्राउट मूंग दाल, सलाद, सब्जी व स्नैक्स का करे काम

Also Read: खाना खजाना : घर पर फ्रूट केक बनाएं Make Fruit Cake At Home

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular