Homeकाम की बातपनीर समोसा बनाए अब घर पर Now Make Paneer Samosa At Home

पनीर समोसा बनाए अब घर पर Now Make Paneer Samosa At Home

Now Make Paneer Samosa At Home

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Now Make Paneer Samosa At Home : भारतीय लोगो के लिए समोसा बहुत ही जाना पहचाना व् अपना व्यंजन हैं। घर में कुछ अच्छा व गर्मा-गर्म खाने का मन होता है तो सबसे पहले समोसा खाने का ही विचार आता है। यूं तो आप मार्केट से कई बार आलू के समोसे लाकर खाते होंगे, लेकिन अगर आप घर पर ही एक मजेदार और आसान समोसा रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पनीर का समोसा भी बना सकते हैं।

पनीर का समोसा बनाना बेहद ही आसान है, जबकि यह खाने में बेहद ही डिलिशियस(Delicious) होता है। आप पनीर समोसा को कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके तैयार कर सकते हैं, यही स्वादिष्ट समोसा बनानां आज हम आपको इस लेख में बता रहे।

पनीर समोसा बनाए अब घर पर
पनीर समोसा बनाए अब घर पर

Also Read: शिव-पार्वती का मिलन है महापर्व शिवरात्रि

Also Read: शिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल

आवशयक पनीर समोसा की सामग्री- Now Make Paneer Samosa At Home

  • – 125 ग्राम बारीक कटा हुआ पनीर
  • – 1/2 मध्यम बारीक कटा प्याज
  • – 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • – 1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस
  • – 2 चुटकी पिसा हुआ नमक
  • – 1 कप मैदा का पाउडर
  • – 1 बारीक कटी हरी मिर्च
  • – 1/4 छोटा चम्मच जीरा
  • – 25 ग्राम पिघला हुआ मक्खन
  • – 1 कप तेल

पनीर समोसा की विधि- Now Make Paneer Samosa At Home

पनीर समोसा बनाने के लिए हम सबसे पहले इसका आटा तैयार करेंगे। इसके लिए, एक बाउल में मैदा, मक्खन और नमक डालें। इसके बाद अपने हाथों की मदद से इन सामग्रियों आटे सी में मिक्स कर लें और इसे अच्छे से गूंध लेंगे। ध्यान रखें कि आटा थोड़ा टाइट होना चाहिए।

आटा गूंथने के बाद इसे गीले सूती कपड़े से कुछ देर के लिए ढककर रख दें। अब एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें। इसमें जीरा डालें और इसे 30 सेकंड के लिए भूनें। फिर प्याज़, हरी मिर्च डालें और एक या दो मिनट तक भूनें। साथ ही, इसमें लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, नमक और पनीर डालें। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के लिए भूनें और गैस बंद कर दें।

समोसा बनाने के लिए, थोड़ा सा आटा लेकर छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उनकी पूरियां बेल कर तैयार कर लीजिए। चाकू (Knife) की सहायता से इन्हें आधा काट लें। पूरी का आधा भाग लें और अपनी हथेली के किनारे का उपयोग करके इसे कोन का आकार दें। इस पनीर के मिश्रण को कोन में 1 या 2 बड़े चम्मच भर दें। किनारों को थोड़े से पानी से मोड़कर अच्छे से बंद कर दें।

इसी तरह आटे व मिश्रण की मदद से अन्य समोसे भी तैयार कर लें। इस बीच, एक गहरे फ्राइंगपैन या कड़ाही में 1 कप तेल गरम करें। अब समोसे को बर्तन (फ्राइंगपैन या कड़ाही) में सावधानी से डालें और मध्यम-तेज आंच पर डीप फ्राई करें। एक बार जब यह सुनहरे भूरे रंग का हो जाए, तो गैस बंद कर दें और समोसों को टिश्यू पेपर पर निकाल लें। आपके पनीर के समोसे बनकर तैयार है। इन्हें को एक सर्विंग प्लेट में रखें और हरी चटनी या टमैटो कैचप के साथ गरमागरम सर्व करे

Now Make Paneer Samosa At Home

also Read: मैकडोनॉल्ड (McDonald’s) जैसे फ्रेंच फ्राइस बनाये अब घर में बेहद आसान तरीका|…

also Read : बची हुई ब्रेड से बनाए यह लजीज़ डिश 

also Read :स्प्राउट मूंग दाल, सलाद, सब्जी व स्नैक्स का करे काम

Also Read: खाना खजाना : घर पर फ्रूट केक बनाएं Make Fruit Cake At Home

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular