Homeकाम की बातघरेलू उपाय से फंगल इंफेक्शन समस्या से छुटकारा Fungal Infection Problem

घरेलू उपाय से फंगल इंफेक्शन समस्या से छुटकारा Fungal Infection Problem

कच्ची हल्दी मौजूद नहीं है तो हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलेगी। एलोवेरा के ताजे पत्ते को तोड़कर इसे बीच में से काट लें और जेल वाले हिस्से को प्रभावित त्वचा पर सीधे रगड़ें। रगड़ने के बाद इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला: 
Fungal Infection Problem : गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप, धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से शरीर में खुजली की समस्या आम बात है, अगर ध्यान न दे तो यह फंगल इंफेक्शन में बदल सकता है। फंगल इंफेक्शन का समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो यह स्किन के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करने लगता है। फंगल इंफेक्शन की राहत पाने के लिए आप दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। घरेलू उपाय से समस्या से छुटकारा पा सकते है :-

Read Also : पनीर को फ्रेश रखने के टिप्स Tips To Keep Paneer Fresh

हल्दी : हल्दी में एंटीफंगल गुण होते हैं , कच्ची हल्दी को पीसकर लगा सकते हैं। कच्ची हल्दी मौजूद नहीं है तो हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलेगी। इसके अलावा हल्दी की मदद से इंफेक्शन की वजह से स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे भी हट जाते हैं।

Read Also : माँ के लिए बेबी केयर टिप्स Baby Care Tips For Mom

Fungal Infection Problem

नीम : फंगस इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाएं। रोजाना नीम के पानी से नहाने से फंगल इंफेक्शन से राहत मिलेगी। इसके अलावा नीम की पत्तियाँ चबाकर भी खा सकते हैं।

Read Also : बाल पतले हैं तो भूलकर न करें गलतियां Hair Is Thin

Read Also : लू से बचने के घरेलू उपाय Avoid Heatstroke

Read Also : रोजगार में बाधाएं हो तो ये करे उपाय Obstacles In Employment Do These Measures

लहसुन : फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। लहसुन का पेस्ट लगाने से हल्की-सी जलन हो सकती है। इंफेक्शन ठीक करने के लिए कम से कम एक हफ्ते तक लहसुन का इस्तेमाल करें।

Read Also : खुद बनायें मनपसंद वेजिटेरियन चीला Make Favorite Vegetarian Cheela

एलोवेरा जेल : एलोवेरा जेल भी फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने का अच्छा घरेलू उपाय है। फंगल इंफेक्शन से राहत के लिए आप ताजा एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्ते को तोड़कर इसे बीच में से काट लें और जेल वाले हिस्से को प्रभावित त्वचा पर सीधे रगड़ें। रगड़ने के बाद इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। (Home Redme for Fungal Infection Problem)

Read Also : वरुथिनी एकादशी 26 अप्रैल को Varuthini Ekadashi On 26 April

Read Also : अक्षय तृतीया: शुभ मुहूर्त और शुभ कार्य Good Luck And Good Work

Read Also : सात मोक्षदायी शहरों को कहते है सप्तपुरी Cities Are Called Saptapuri

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ  

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular