Homeकाम की बातगर्मी में भी बरक़रार रहे चेहरे की रंगत Facial Color Persists Even...

गर्मी में भी बरक़रार रहे चेहरे की रंगत Facial Color Persists Even In Summer

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 
Facial Color Persists Even In Summer : चिलचिलाती धूप में अपने चेहरे की रंगत फीकी पड़ी न पड़ने दें। जैसे-जैसे गर्मी का मौसम बढ़ता है वैसे-वैसे चेहरे की ख़ूबसूरती को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में चेहरे की ख़ूबसूरती इस गर्मी में भी बनी रहे। गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या जो स्किन के लिए होती है, वो है स्किन टैनिंग स्किन पैची और डल दिखने लगती है।

Facial Color Persists Even In Summer

मैंगो फेस पैक Facial Color Persists Even In Summer 

गर्मी के मौसम आम का सीज़न रहता है. खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं. इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं।

Read Also : रोजाना नींबू पानी के नुकसान Disadvantages Of Daily Lemonade

Facial Color Persists Even In Summer : दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही ज़रूरी है, दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं, 30 मिनट के बाद धो ले।

Facial Color Persists Even In Summer : वॉटरमेलन फेस पैक : गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले।

Read Also : घर पर इन कामों को करने से बचे, हो सकता है कर्जा Vastu Tips to Avoid Debt

लेमन फेस पैक Facial Color Persists Even In Summer

Facial Color Persists Even In Summer

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं. शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें, अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

Facial Color Persists Even In Summer :  खीरा फेस पैक : खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

लेमन टच : टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है. टैनिंगवाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए।

Read Also : पढ़ाई में बड़ी बाधा नींद Sleep A Major Obstacle In Studies

टमाटर का रस : टमाटर से टैनिंग जल्दी दूर होती है, इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें।
हल्दी : थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं, फिर 30 मिनट के बाद धो लें।
फ़ायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें।
आलू : विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है, इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं. आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती है। अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें।

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in

होममेड बॉडी स्क्रब से पाएं निखरी त्वचा Facial Color Persists Even In Summer :

समर सीज़न यानी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. धूप में निकलने से त्वचा काली पड़ जाती है. इतना ही नहीं डेड स्किन के चलते बॉडी डल नज़र आने लगती है. गर्मी में बॉडी को स्क्रबिंग की ज़्यादा ज़रूरत होती है।

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular