Homeलाइफस्टाइलगर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का...

गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Stay Healthy in Summer

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Stay Healthy in Summer : मार्च का महीना और अब से चिलचिलाती धूप ने सभी की हालत दयनीय कर दी है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। बदलते मौसम के साथ यह अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। गर्मियों में भी त्वचा, आंख, पेट से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। दिन में चिलचिलाती धूप में घूमने से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, स्किन टैन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ऑफिस, स्कूल या किसी अन्य जरूरी काम के लिए सभी को घर से बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में जरा सी भी लापरवाही हुई तो आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप गर्मियों में भी फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो यहां बताए गए आसान तरीके और टिप्स को जरूर अपनाएं

READ More : गर्मियों में गुड लुकिंग और स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं ये समर फैशन टिप्स Fashion Tips For Summer

गर्मी में स्वस्थ रहने के आसान उपाय

पिएं खूब पानी

Stay Healthy in Summer
Stay Healthy in Summer

गर्मियों में शरीर से अधिक पसीना आता है। ऐसे में पानी की कमी के कारण आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण आपको चक्कर आना, थकान, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। यह जरूरी है कि आप दिन भर पानी पीते रहें। तरल पदार्थ का सेवन बराबर रखें। इसमें नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस का सेवन करें। ये सभी तरल पदार्थ शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे और आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी।

अधिक तेल-मसालेदार भोजन ना करें

Stay Healthy in Summer
Stay Healthy in Summer

गर्मी में सबसे जरूरी है हेल्दी, न्यूट्रिशन और सादा घर का बना भोजन करना। अधिक तेल-मसाला वाली चीजों के सेवन से हाजमा खराब हो सकता है। इस मौसम में मिलने वाली हरी सब्जियों, फलों का सेवन जरूर करें। खरबूजा, तरबूज, ककड़ी, खीरा, आम आदि का सेवन जरूर करें। भोजन में हल्का तेल, मसाला डालें। लू, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आम पन्ना, सत्तू, बेल का शरबत, छाछ, लस्सी जरूर पिएं।

प्रतिदिन करें एक्सरसाइज

Stay Healthy in Summer
Stay Healthy in Summer

कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। ऐसा ना करें। सुबह के समय जब ठंडी हवाएं बहती हैं, तो पार्क, गार्डन या फिर छत पर जाकर योग, मेडिटेशन जरूर करें। हल्के एक्सरसाइज करें ताकि शरीर में एनर्जी लेवल बनी रहे। कई बार गर्मी में सुस्ती सी महसूस होती है। एक्सरसाइज करेंगे, तो आलस, थकान, लो एनर्जी लेवल दूर होगी। तेज धूप में वॉकिंग, जॉगिंग, साइकलिंग करने से बचें।

बाहर से आते ही ना पिएं ठंडा पानी

कुछ लोग बाहर से आते ही फ्रिज में रखा बॉटल का पानी पी जाते हैं। इससे आपको सर्द-गर्म लग सकता है। गला खराब, सर्दी-जुकाम होने की सबसे बड़ी वजह है धूप से आकर ठंडा पानी का सेवन करना। पहले एक गिलास सादा पानी पिएं, बाद में एनर्जी ड्रिंक, जूस, छाछ, नारियल पानी पी सकते हैं।

कपड़े जरूर बदलें

धूप में घूमने से कपड़ों में पसीना लग जाता है। घर आकर कपड़ा जरूर बदलें। पसीना लगा कपड़ा पहने रहने से त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन संबंधित समस्याएं जैसे घमौरी, फोड़े-फुंसी, रैशेज हो सकती हैं।

Stay Healthy in Summer

READ More : इन हर्बल ड्रिंक्स को पीने से पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा Herbal Drinks For Pimples

Read More : कम समय में नींद पूरी कैसे करें How To Get Sleep In Less Time

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular