Homeराज्यदिल्लीअभी और बढ़ेगा कोरोना, रहें सावधान इसी में भलाई : Alert From...

अभी और बढ़ेगा कोरोना, रहें सावधान इसी में भलाई : Alert From Corona

Alert From Corona

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:
Alert From Corona : विश्वभर में कोरोना ने पांव पसार लिए हैं। इससे संक्रमित होने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कुछ देश ऐसे भी हैं जहां ओमिक्रॉन का ग्राफ घट रहा है। ब्रिटेन, कनाडा, डेनमार्क, इटली आइसलैंड और आयरलैंड ऐसे देश है जहां ओमिक्रॉन का मामला अब घटते हुए क्रम में बढ़ रहा है।

Read Also: बूस्टर डोज के चक्कर में बैंक अकाउंट हो गया खाली : Online Fraud

फरवरी में होगी केसों में कमी Alert From Corona

दुनिया के कुछ देशों में ओमिक्रॉन पीक पर आकर अब इसके संक्रमितों की संख्या में गिरावट आने लगी है। लेकिन अभी भारत में कोरोना के नये वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। यानी भारत में अभी पीक आना बाकी है। कुछ जानकारों का मानना है कि जनवरी के अंत तक भारत में कोरोना पीक पर होगा। इस दौरान संक्रमितों की संख्या में और इजाफा होगा। हालांकि फरवरी से मामलों में कमी आनी शुरू हो जाएंगी।

भारत में दैनिक संक्रमण 16 प्रतिशत Alert From Corona

भारत में कोरोना के तीसरी लहर का कहर देखने को मिल रहा है। दैनिक संक्रमण दर यहां 16 फीसदी के करीब है। कोरोना के हर दिन दो लाख से ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं। ओमिक्रॉन के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। बीते एक सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या करीब 18 लाख पहुंच गई है।

राजधानी में ओमिक्रोन का सामुदायिक संक्रमण Alert From Corona

एक अध्ययन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन के सामुदायिक संक्रमण के संकेत मिले हैं। नई दिल्ली स्थित डिपार्टमेंट आफ क्लीनिकल वायरोलॉजी, इंस्टीट्यूट आफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेज के अध्ययन के मुताबिक, दिसंबर 2021 के अंतिम हफ्ते के दौरान कोविड-19 के नये वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी। यानी, ये कहीं बाहर नहीं गये। फिर भी इस वैरिएंट से संक्रमित पाये गये। इससे संकेत मिलते हैं कि ओमिक्रोन का दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ था।

61 फीसद सक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन से Alert From Corona

जिन नमूनों पर अध्ययन किया गया, उनकी 25 नवंबर से 23 दिसंबर 2021 के बीच आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। ये नमूने दिल्ली के पांच जिलों से एकत्र किये गये थे। सभी की जीनोम सीक्वेंसिंग करायी गयी, जिसमें कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात सामने आयी है। अध्ययन में लगभग 60.9 प्रतिशत संक्रमित लोगों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत मिले हैं।

देश में कोरोना से 402 लोगों की मौत Alert From Corona

बीते एक दिन में देश में कोविड-19 के 2,68,833 नये मामले आये हैं, जबकि संक्रमण से 402 लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक ओमिक्रोन के 6041 मामले सामने आये हैं। दैनिक संक्रमण दर 16.66 फीसदी है, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 12.84 फीसदी है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 14,17,820 हो गयी है, जो 223 दिनों में सर्वाधिक है।

Alert From Corona

Read Also : कांप गया हरियाणा, अभी और गिरेगा पारा : Weather Condition In Haryana

Read Also: अब ठीक हैं लता मंगेशकर, डॉक्टरों ने जारी किया हेल्थ अपडेट Lata Mangeshkar Health Update

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular