HomeपंजाबUncategorizedशरीर में खून की कमी नहीं होने देंगी ये 6 चीजें, आज...

शरीर में खून की कमी नहीं होने देंगी ये 6 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें ये सुपरफूड: Health Tips

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Health Tips: अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। हैल्दी रहने के लिए शरीर में आयरन की जरूरत होती है। इसी से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। हीमोग्लोबिन सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरी बॉडी में पहुंचाने का काम करता है। इसकी कमी से एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी का खतरा हो सकता है। शरीर में सिहरन महसूस करना, चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना या यादाश्त कमजोर होना भी इसके लक्षण हैं इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए आयरन से भरपूर भोजन खाना चाहिए। चलिए जानते हैं आयरन से भरपूर सुपरफूड्स के बारे में…

Read Also: बस स्टैंड पर गेट मीटिंग कर 28 व 29 मार्च की हड़ताल के लिए कर्मचारियों को किया प्रेरित:March 28 And 29 Strike By Holding Gate Meeting At Bus Stand

अनार का सेवन (Health Tips In Hindi)

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अनार खाना बेस्ट ऑप्शन है।
अनार में पोटेशियम और फाइबर के साथ-साथ आयरन, विटामिन ए, सी और ई भी पाए जाते हैं. अनार शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और सिर दर्द, उदासी, सुस्ती… सुस्ती और थकावट जैसे एनीमिक लक्षणों से भी लड़ता है.

पालक का सेवन (Health Care)

पालक आयरन, कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर को उचित मात्रा में आयरन मिलता है। ऐसे में आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके हीमोग्लोबिन की कमी पूरी कर सकते हैं।

सोयाबीन का सेवन (Iron Rich Foods)

सोयाबीन पेट भरने का भी काम करता है। एक मुट्ठी भर सोयाबीन को रात भर भिगोएं और सुबह उठकर इसे ताजा-ताजा खाएं। सोयाबीन में भरपूर आयरन पाया जाता है।

फल और सब्जियां का सेवन (Iron Rich Foods In Hindi)

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां व लाल रंग के फलों का सेवन करें। इनमें अधिक मात्रा में आयरन होने से खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। इनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन (Blood Deficiency)

खजूर, अखरोट, बादाम आदि भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं। सूखे मेवों आयरन से भरपूर होते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, सुबह खाली पेट भीगी किशमिश खाने या उसका पानी पीने से आयरन की कमी दूर होती हैं।

चुकंदर का सेवन (Health Care)

चुकंदर आयरन, कैल्शियम, विटामिन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। रोज चुकंदर का ताजा जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को रोका जा सकता है। खून की कमी को पूरा करने क लिए चुकंदर को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

Read Also:  शहीद भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को दी गई श्रद्धांजलि:Tribute To Sardar Bhagat Singh

Read Also: पैरा स्विमिंग कमेटी ऑफ इण्डिया एवं नारायण सेवा संस्थान का आयोजन: 21st Para Swimming Championship

Connect With Us : Twitter

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular