Homeराज्यपंजाबSeminar Organised भ्रूण हत्या, ट्रैफिक व सामाजिक बुराइयों विषय पर सेमिनार का आयोजन

Seminar Organised भ्रूण हत्या, ट्रैफिक व सामाजिक बुराइयों विषय पर सेमिनार का आयोजन

दिनेश मौदगिल,लुधियाना 

भ्रूण हत्या, ट्रैफिक व सामाजिक बुराइयों विषय पर सेमिनार का आयोजन (Seminar Organised)

Seminar Organised : मालवा सभ्याचारक मंच पंजाब द्वारा धीयां दी लोहड़ी मेले की शुरूआत आज से भ्रण हत्या,ट्रैफिक व समाजिक बुराईयो विषय पर सैमीनार का आयोजन करके की गई। प्रधानगी मंडल मे डा जगतार धीमान,प्रो.वाइस चांसलर गुरू कांशी यूनिविर्सटी,डा निर्मल जोड़ा,डायरैक्टर स्टूडैंट्स वैल्फेयर पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ शामिल हुए। मंच के चेयरमैन कृष्ण कुमार बावा व मंच की महिला विंग की प्रधान बीबी बरजिंदर कौर पार्षद ने कहा कि आज भी कुछ लोग लडक़ी को जन्म देने से पहले ही मार देने का पाप कर रहे है। जो कि समाज के माथे पर कलंक है। उन्होंने कहा कि धीयां दी लोहड़ी मनाने का मकसद यहीं है कि लडक़ी व लडक़े में कोई अंतर नही है। जिस भी मनुष्य जीव ने इस धरती पर जन्म लिया है। उसका हम सभी को ही स्वागत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लुधियाना एक सम्राट सिटी बनने जा रहा है। लेकिन यहां पर ट्रैफिक की समस्या दिन प्रति दिन पांव पसारती जा रही हे। जो कि गंभीर विषय है। इस संबध में बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। जनता को भी चाहिए कि वह ट्रैफिक नियमों का पालण करते हुए पुलिस प्रशासन के साथ सहयोग करे।

डा धीमान व प्रोफैसर जोड़ा ने कहा कि सेहतमंद समाज के लिए समाज में जागरूकता मुहिम चलाने की जरूरत है। लडक़े व लडक़ी के जन्म को लेकर आज भी समाज को कई तरह की नई चुनौतियों व मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सेहमंद समाज से ही एक अच्छी सोच पैदा होती है।

गिद्दो की रानी सर्बजीत कौर मांगट,तरलोचन लोची,मनजिंदर धनोआ,अमरजीत शेरपुरी,प्रिंसीपल बलदेव बावा,डा गुरबख्श कौर और जसप्रीत कौर फलक ने कहा कि आधुनिक टैक्रोलॉजी के पसार के साथ समाज में भी एक तबदीली देखने को मिल रही है। आज समाज का कोई भी ऐसा क्षेत्र नही ,यहां पर लड़कियों ने अपनी काबलियत के दम पर विशेष मुकाम प्राप्त न किया हो। उन्होंने कहा कि श्री गुरू नानक देव जी के संदेश को जीवन में अपनाने की जरूरत है। जो लोग भ्रण हत्या को आज भी पहल देते है,उनके खिलाफ धारा 302 के मामला दर्ज किया जाना चाहिए ताकि इस समाजिक बुराई का पूर्ण तौर पर खत्मा हो सके। चेयरमैन बावा व महिला विंग की प्रधान बरजिंदर कौर पार्षद ने शख्सियतों को सम्मानित किया। इस सैमीनार में इंद्रजीत कौर चौहान,गुरमीत कौर आहलूवालिया,रिपू गिल,रिंपी जौहर,इंद्रजीत कौर एडवोकेट,मनजीत कौर,करनैल सिंह गिल,सरपंच सिकंदर,परमिंदर ङ्क्षसह कैलपुर,खुशवंत सिंह काहलो ने शमूलियत की।  कर्नल हरबंत काहलो ने पहुंची शख्सियतों के प्रति आभार व्यक्त किया। मंच संचालन मान सिंह तूर ने बाखूबी किया।

Seminar Organised

ALSO READ : आसमान से बरसी आफत, किसानों के अरमानों पर पानी Disaster Rained From Sky

Also Read : रेल यात्रियों को अब पोस्ट ऑफिस से मिलेगा कन्फर्म टिकट, ये है तरीका

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments