Homeराज्यपंजाबचडीगढ़ में पहले ही फूंक दिया मेघनाद का पुतला

चडीगढ़ में पहले ही फूंक दिया मेघनाद का पुतला

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
आज पूरे देश में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। सभी को विदित ही है कि आज के दिन रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाता है। इन सबके बीच एक जानकारी और साझा करते हैं कि चंडीगढ़ में मेघनाद के पुतले को जलाने की इतनी जल्दी थी कि एक दिन पहले ही इसका दहन कर दिया।

ऐसे दिया वारदात को अंजाम

इस दहन को शरारती तत्वों की करतूत ही कहेंगे कि आधी रात को करीब दो बजे कुछ युवक फाच्यूनर गाड़ी में आए और इस वारदात को अंजाम देकर चले गए। लोगों का कहना है कि ये बुराई नामक रावण इन युवकों के भीतर ही बस रहा था। हुआ यूं कि सेक्टर-46 के सब्जी मंडी ग्राउंड में इस वारदात को अंजाम दिया। बीती रात करीब 2:00 बजे फॉर्च्यूनर गाड़ी में कुछ युवक मंडी ग्राउंड में आए थे। इन्होंने पुतले में आग लगाई और मौके से फरार हो गए। पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की जांच कर रही है।

40 स्थानों पर होगा रावण दहन

आग की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंची और उस पर काबू पाया गया। तब तक पुतला काफी जल चुका था। गौरतलब है कि चंडीगढ़ के सेक्टर-46 में शहर के सबसे ऊंचे 92 फीट के रावण के पुतले का दहन होना है। रावण के पुतले के साथ 80 और 85 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले भी तैयार किए गए थे। कमेटी की तरफ से इस बार रावण दहन को आकर्षक बनाने के लिए रावण के साथ-साथ अन्य पुतलों को खास तरह से तैयार किया गया था। चंडीगढ़ में दशहरे पर करीब 40 स्थानों पर दहन किए जाने वाले रावण के पुतलों में से सबसे ऊंचा (92 फीट) सेक्टर-46 का पुतला है।

ये रहेगा आकषर्ण का केंद्र

रावण दहन से पहले रामायण पर 12 मिनट का लेजर शो होगा। इस दौरान लाइट एंड साउंड शो भी आयोजित किया जाएगा। रावण के पुतले को रथ पर रखा गया है और इसकी गर्दन 360 डिग्री पर घूमेगी। वहीं सेक्टर 29 में जलाया जाने वाला रावण का पुतला 75 फुट लंबा है, जबकि सेक्टर 17 परेड ग्राउंड में रावण का पुतला 70 फीट ऊंचा है। चूंकि ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल के आदेश देर से आए, इसलिए दशहरा समितियों को पुतलों में अंतिम समय में बदलाव करना पड़ा। 2020 में कोविड के कारण दशहरे पर कोई पुतला नहीं जलाया गया था। पिछले साल, कुछ समितियों ने पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद समारोह आयोजित किया था। आयोजन स्थलों पर अग्नि सुरक्षा वाहन और आपातकालीन वैन तैनात रहेंगी।

ये भी पढ़ें : सांझी प्रतियोगिता और डांडिया नाइट में मचाया धमाल

ये भी पढ़ें :आरपीएस में शारदीय नवरात्रि महानवमी का पर्व मनाया हर्षोंल्लास

ये भी पढ़ें : नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ में भाषण प्रतियोगिता आयोजित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular