Homeराज्यपंजाबCrops Need Testing: जलवायु परिवर्तन के कारण गेहूं और अन्य रबी फसलों...

Crops Need Testing: जलवायु परिवर्तन के कारण गेहूं और अन्य रबी फसलों की नियमित जांच की जरूरत : डॉ अमरीक सिंह

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, ब्लॉक पठानकोट के कृषि विशेषज्ञों की एक टीम ने विभिन्न गांवों का दौरा कर फसलों का निरीक्षण किया Crops Need Testing

आज समाज डिजिटल, पठानकोट:
Crops Need Testing: गत दिनों बेमौसम बारिश और बादल छाए रहने से गेहूं की फसल पीत ज्वर से प्रभावित हो गई और पीत ज्वर को और फैलने से रोकने के लिए गेहूं की फसल का नियमित निरीक्षण आवश्यक है।
यह बात डॉ.   अमरीक सिंह कृषि पदाधिकारी ने ग्राम बसरूप में फसलों का  निरीक्षण करने के दौरान कहीं।
इस मौके पर उनके साथ  गुरदित सिंह, उत्तमचंद, दिलबाग सिंह,  अशोक कुमार,  गगन नाथ एवं अन्य किसान भी उपस्थि थे।

जलवायु परिवर्तन रबी फसलों पर कीटों और बीमारियों का हमले की आशंका Crops Need Testing

डॉ अमरीक सिंह ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण गेहूँ और अन्य रबी फसलों पर कीटों और बीमारियों का हमला हो सकता है जिससे किसानों को अवगत होने की आवश्यकता है। वर्तमान में किसी रोग या कीट द्वारा हमला किया गया है।उन्होंने कहा कि पठानकोट जिले के पहाड़ी इलाके होने के कारण गेहूं की फसल पर पीत ज्वर का हमला होने की संभावना थी। इसलिए किसानों को इस बीमारी के बारे में पता होना चाहिए।(Crops Need Testing) यह सबसे पहले निचले हिस्से में दिखाई देता है।
पत्तियाँ, जो धब्बों वाली पीली चूर्ण लंबी धारियों के रूप में दिखाई देती हैं, यदि प्रभावित पत्ती को दो अंगुलियों में रखा जाए तो उंगलियों पर पीले रंग का चूर्ण लगाया जाता है।  उन्होंने कहा कि किसान अपने खेतों का लगातार निरीक्षण करते रहें और जब भी पीले पिस्सू के पहले लक्षण दिखाई दें तो उन्हें खेती बड़ी अधिकारियों की सलाह पर तुरंत दवा का छिड़काव करना चाहिए।  उन्होंने कहा कि दोपहर के समय ही सरसों की फसल पर कीटनाशकों का छिड़काव करना चाहिए क्योंकि इस समय मधुमक्खियां जैसे परागण करने वाले कीट कम सक्रिय होते हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular