Homeहरियाणामहेंद्रगढ़Antyodaya Fair Inspection: डीसी ने किया अंत्योदय मेले का निरीक्षण

Antyodaya Fair Inspection: डीसी ने किया अंत्योदय मेले का निरीक्षण

अंत्योदय परिवारों को आत्मनिर्भर बनाना मेले का लक्ष्य : पुनिया Antyodaya Fair Inspection

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :

Antyodaya Fair Inspection: उपायुक्त श्याम लाल पुनिया ने आज कनीना के राजकीय कालेज में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के दूसरे फेज के अंत्योदय मेले का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से भी मुलाकात की तथा उनसे सरकार की योजनाओं का फायदा उठाने का आह्वान किया। डीसी ने कहा कि सरकार प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद गरीब व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। सरकार का मकसद है कि गरीब लोगों का जीवन स्तर सुधरे और वे स्वाभिमान के साथ अपनी आजीविका चलाएं। मेले में आने वाले परिवारों को समयबद्धता के साथ लोगों को सेवाएं दी जा रही हैं।

Read Also: Marriage Fraud: शादी के नाम पर धोखाधडी करने वाले गिरोह की दो महिला आरोपी गिरफ्तार

वेलकम व काउंसलिंग डेस्क बढ़ाने के निर्देश Antyodaya Fair Inspection

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवेदकों का हर रोज डाटा अपलोड करें ताकि बैंक जल्द लोन की प्रक्रिया शुरू कर सकें। उन्होंने वेलकम व काउंसलिंग डेस्क बढ़ाने को कहा ताकि लोगों की ज्यादा भीड़ न लगे। श्री पुनिया ने कहा कि सरकार की ओर से गरीबों के उत्थान को लेकर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का उनके घर द्वार पर फायदा पहुंचाने के लिए सभी खंडों में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई गई है।

इन मेलों में सरकार के निर्देशों पर एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ देने के लिए 18 विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए हैं।पहले चरण के सफल आयोजन के बाद दूसरे चरण के मेलों का आयोजन हो रहा है। इन मेलों के माध्मय से जिला के अंत्योदय परिवारों ने योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है। इस मौके पर एडीसी अनुराग ढालिया, एसडीएम सुरेंद्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा व तहसीलदार के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Read Also: Strong Merit Award: सशक्त योग्यता अवार्ड से प्रिंसिपल विनीता महाजन सम्मानित

महेंद्रगढ़ में अंत्योदय मेला आज Antyodaya Fair Inspection

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत लगाए जा रहे दूसरे फेज के अंत्योदय मेलों की कड़ी में 10 मार्च को बीडीपीओ कार्यालय महेंद्रगढ़ के प्रांगण में मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में पहले से ही चिन्हित 2546 नागरिकों को बुलाया गया है। यह जानकारी देते हुए एसडीएम दिनेश कुमार ने बताया कि गरीब परिवारों की न्यूनतम आय 1.80 लाख तक वार्षिक करने के लिए सरकार ने इन मेलों का आयोजन किया है।

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से न्यूनतम आय वाले परिवारों की पहचान की गई है। महेंद्रगढ़ खंड के सभी लाभार्थियों को पंचायत सचिवों द्वारा उनके घर पर काउंसलिंग की गई है। मेला स्थल पर भी काउंसलरों को तैनात किया गया है ताकि सरकार की योजनाओं के बारे में उनकी सहायता करें। उन्होंने सभी लाभार्थी परिवारों से आह्वान किया कि वे अपने कागजात लेकर मेले में पहुंचे।उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। यहां पर लोगों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

Read Also: Minister Sardar Sandeep Singh: अनाज मंडी एसोसिएशन की स्मारिका का खेल मंत्री ने किया विमोचन

Read Also : आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका तालमेल कमेटी, प्रदेशव्यापी हड़ताल 63वा दिन : Anganwadi Workers Statewide Strike 63rd Day

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular