Homeहरियाणायमुनानगरएचटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

एचटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

  • 12 व 13 नवम्बर को होगा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 12 व 13 नवम्बर, 2022 को करवाया जा रहा है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए वेबसाइट www.bseh.org.in पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 27 सितम्बर 2022 रात्रि 12 बजे तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यार्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1800 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 2400 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसी प्रकार हरियाणा के अनुसूचित जाति व विकलांग अभ्यार्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 900 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1200 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यार्थी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यार्थी पुष्टिकरण का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, फोटोयुक्त पहचान-प्रमाण, आधार नम्बर और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 28 सितंबर से 30 सितम्बर 2022 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि 27 सितंबर 2022 उपरांत ऑनलाइन आवेदन तथा 30 सितंबर 2022 उपरांत ऑनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ें : नारी शक्ति पुरस्कार के लिए 31 अक्टूबर तक होंगे आवेदन

ये भी पढ़ें : इग्नू से एमबीए करना हुआ आसान, नौकरीपेशा लोगों के लिए सुनहरा मौका

ये भी पढ़ें : पराली प्रबंधन को लेकर डीसी सुशील सारवान ने खुद संभाली कमान

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular