Homeहरियाणायमुनानगरडोर टू डोर कचरा उठान के लिए 26.95 करोड़ सिंगल की बजाय...

डोर टू डोर कचरा उठान के लिए 26.95 करोड़ सिंगल की बजाय लगाए जाएंगे 2.50 करोड़ से कम के छोटे टेंडर

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने को लेकर नगर निगम सदन की विशेष बैठक मंगलवार को बुलाई गई। मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे।

Read Also : ट्राइडेंट ग्रुप के चेयरमैन पद्मश्री राजिंदर गुप्ता, डॉक्टोरेट की मानद उपाधि से सम्मानित: Maharaja Ranjit Singh Punjab Technical University

26.95 करोड़ सिंगल की बजाय लगाए जाएंगे 2.50 करोड़ से कम के छोटे टेंडर

बैठक में सभी पार्षदों की सहमति से डोर टू डोर कचरा उठान के लिए 26.95 करोड़ के सिंगल टेंडर की बजाय ढाई करोड़ रुपये से कम के छोटे टेंडर लगाने का फैसला लिया गया। दो से तीन वार्डों को एक टेंडर लगाया जाएगा। बैठक के दौरान अपने वार्ड में कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनवाने में योगदान देने पर वार्ड नंबर 10 के पार्षद सुरेंद्र शर्मा, वार्ड नंबर 11 के पार्षद संकेत प्रकाश व वार्ड नंबर 15 के पार्षद प्रिंस शर्मा को फूल मालाएं पहनाकर सम्मानित किया गया। बैठक में कुछ पार्षदों के साथ टेंडर की शर्तों को सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए चर्चा की और उनसे सुझाव मांगे गए। पार्षदों ने टेंडर की शर्तें सामान्य रखने की बात कही।

नगर निगम हाउस की विशेष बैठक में सभी पार्षदों की सहमति से लिया गया फैसला

Municipal Corporation House
Municipal Corporation House

बैठक शुरू होने से पूर्व मेयर मदन चौहान, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, संयुक्त निगम आयुक्त अशोक कुमार, उप निगम आयुक्त विनोद नेहरा, कार्यकारी अधिकारी सुशील भुक्कल, एक्सईएन एलसी चौहान व एक्सईएन रवि ओबरॉय ने मुख्य अतिथि विधायक घनश्याम दास अरोड़ा का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। मेयर मदन चौहान ने बताया कि पिछले दिनों नगर निगम की ओर से डोर टू डोर कचरा उठान के लिए दो जोन के अलग अलग टेंडर लगाए जाने के लिए शहरी एवं स्थानीय निकाय विभाग को भेजा था। लेकिन विभाग की तरफ से दोनों जोन का एक सिंगल टेंडर लगा दिया गया था।

छोटे टेंडर से शहर की सफाई व्यवस्था होगी बेहतर

जबकि पूरे शहर के लिए एक टेंडर आमंत्रित किया जाना उचित नहीं है। मेयर मदन चौहान ने बताया कि शहर से डोर टू डोर कचरा उठान व ‌लिफ्टिंग के लिए सिंगल टेंडर की बजाय छोटे छोटे टेंडर लगाए जाएंगे। हाउस की पावर ढाई करोड़ रुपये तक की है। इसलिए प्रत्येक टेंडर ढाई करोड़ रुपये से कम का लगाया जाएगा। टेंडर की शर्तें भी सामान्य होंगी। एक एजेंसी को एक से अधिक टेंडर नहीं दिया जाएगा। मेयर द्वारा बैठक में रखे गए इस प्रस्ताव को सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया। मेयर मदन चौहान ने कहा कि छोटे टेंडर होने से शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर होगी। समय पर कचरे का उठान किया जाएगा। टेंडर लेने वाली एजेंसी को नियमित कचरे का उठान करना होगा।

नगर निगम की विशेष बैठक में ये सभी रहे मौजूद

मौके पर ऑफिस सुपरिटेंडेंट प्रदीप कुमार, एडीए मेनपाल, सीएसआई अनिल नैन, सीएसआई सुरेंद्र चोपड़ा, सीएसआई हरजीत सिंह, एसआई अमित कांबोज, एसआई गोविंद शर्मा, पार्षद संजय राणा, हरमीन कौर, देवेंद्र सिंह, विनय कांबोज, प्रीति जौहर, राम आसरा, विनोद मरवाह, भावना, सुरेंद्र शर्मा, संकेत प्रकाश, संजीव कुमार, प्रिंस शर्मा, निर्मल चौहान, उषा, अभिषेक मोदगिल व सविता कांबोज आदि मौजूद रहे।

नगर सुंदर व व्यवस्थित बनाना सभी पार्षदों की जिम्मेवारी- विधायक

विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि नगर सुंदर व व्यवस्थित हो, यह सभी पार्षदों की जिम्मेवारी है। सरकार सभी वार्डों में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। करोड़ों रुपये के विकास कार्य नगर में करवाए जा रहे हैं। जल्द ही त्रिकोणी से कलानौर तक भी बाईपास बनाया जाना है। इसको लेकर उनकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात हो रही है। कैल से कलानौर व कैल से त्रिकोणी चौक तक पहले ही बाईपास बनाए जा चुके है। यह बाईपास बनने से शहर में यातायात व्यवस्था बेहतर होगी।

ट्रांसफर स्टेशन बनवाने को आगे आए पार्षद

बैठक के दौरान अपने अपने वार्डों में कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनवाने में सहयोग देने पर पार्षद सुरेंद्र शर्मा, पार्षद संकेत प्रकाश व पार्षद प्रिंस शर्मा को विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने सम्मानित किया। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा व मेयर मदन चौहान ने अन्य पार्षदों से भी अपने अपने वार्ड में कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनवाने के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनने से वार्ड से कचरे का उठान तीव्र गति से होगा। छोटे वाहनों के माध्यम से वार्ड की कॉलोनियों से कचरा स्टेशन पर पहुंचाया जाएगा। यहां से बड़े वाहन के माध्यम से इसे कचरा प्लांट तक पहुंचाया जाएगा।

Read Also : यातायात नियमो की पालना करके ही सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है: डॉ अंशु सिंगला : Following Traffic Rules

Read Also : पेट में बढ़ रही है जलन और गर्मी, तो डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular